Punjab: महिला सशक्तिकरण की दिशा में सीएम अमरिंदर का बड़ा फैसला, सरकारी नौकरियों में 33% महिला आरक्षण को मंजूरी

Punjab Cabinet : पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने बुधवार को महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी महिला आरक्षण को मंजूरी दे दी।

Avatar Written by: October 14, 2020 6:15 pm
Amarinder-Singh

नई दिल्ली। पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने बुधवार को महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी महिला आरक्षण को मंजूरी दे दी। इसकी जानकारी खुद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt.Amarinder Singh) ने ट्वीट कर दी है। सीएम अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई पंजाब कैबिनेट की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया।

राज्य मंत्रिमंडल ने पंजाब सिविल सेवा (महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण) नियम, 2020 को मंजूरी दे दी, ताकि सरकार में पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को आरक्षण प्रदान किया जा सके। साथ ही ग्रुप ए, बी, सी और डी पोस्ट पर बोर्ड और निगमों में भर्ती की जा सके।

Capt Amarinder Singh

इसके अलावा पंजाब कैबिनेट ने केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना के स्थान पर डॉ. बीआर अंबेडकर एससी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को मंजूरी दी है। यह योजना अनुसूचित जाति के छात्रों को सरकारी और निजी संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करेगी।

आपको बता दें कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण देने वाला पंजाब दूसरा राज्य बन गया है. इससे पहले बिहार में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण दिया गया है. नीतीश कुमार की सरकार ने सरकारी नौकरियों के सभी पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को 35% के आरक्षण का प्रावधान किया है.

Support Newsroompost
Support Newsroompost