चक्रवात अम्फान : पीएम मोदी ने ओडिशा को 500 करोड़ रुपये की मदद देने का किया ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में चक्रवात अम्फान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य में चक्रवात अम्फान की​ स्थिति को लेकर बैठक की।

Written by: May 22, 2020 6:22 pm

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ओडिशा के चक्रवात अम्फान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद राज्य के लिए 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ओडिशा की और मदद करेगी और इस संकट से उबारने के लिए हर कोशिश करेगी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि अम्फान तूफान की वजह से ओडिशा में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को केंद्र सरकार की तरफ से 2 लाख की मदद और घायलों को 50 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में चक्रवात अम्फान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य में चक्रवात अम्फान की​ स्थिति को लेकर बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तत्काल आवश्यकता को ​देखते हुए हमने 500 करोड़ रुपये एडवांस व्यवस्था के तौर पर ओडिशा को देने का फैसला किया है।

इससे पहले पीएम मोदी ने ओडिशा के तटीय जिलों में चक्रवात अम्फान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वे किया। उनके साथ राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी थे, जबकि केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी ने एक अलग हेलिकॉप्टर में उड़ान भरी।

इससे पहले, मोदी ने ट्वीट किया था, “मेरे विचार ओडिशा के लोगों के साथ हैं क्योंकि राज्य चक्रवात अम्फान के प्रभाव खिलाफ बहादुरी से लड़ रहा है। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। मैं जल्द से जल्द हालात सामान्य होने की प्रार्थना करता हूं।”

PM Narendra Modi

ओडिशा आने से पहले, प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया और स्थिति की समीक्षा के बाद तत्काल सहायता के लिए 1,000 करोड़ रुपये की घोषणा की।