Viral Documents: क्या भारत की तरफ से हमास को घोषित किया गया आतंकवादी समूह! वायरल दस्तावेज पर क्या बोली केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी

Viral Documents: इससे पहले कांग्रेस सांसद सुधाकरन ने पूछा था कि क्या केंद्र सरकार के पास हमास को भारत में आतंकवादी संगठन घोषित करने का कोई प्रस्ताव है और क्या इजराइल ने भारत सरकार से ऐसी कोई मांग की है।

Avatar Written by: December 9, 2023 4:58 pm

नई दिल्ली। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने शुक्रवार (8 दिसंबर) को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने हमास को भारत में आतंकवादी संगठन घोषित करने से संबंधित किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय मंत्री की यह प्रतिक्रिया संसद में कांग्रेस सांसद द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में आई।सवाल के जवाब में मीनाक्षी लेखी ने कहा, ”गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत किसी संगठन को आतंकवादी इकाई घोषित किया जाता है. उन्होंने कहा कि गलत जानकारी दी गई है क्योंकि उन्होंने इस सवाल और इसके जवाब से संबंधित किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. .

इससे पहले कांग्रेस सांसद सुधाकरन ने पूछा था कि क्या केंद्र सरकार के पास हमास को भारत में आतंकवादी संगठन घोषित करने का कोई प्रस्ताव है और क्या इजराइल ने भारत सरकार से ऐसी कोई मांग की है।nइसी बीच एक यूजर ने सोशल मीडिया पर एक डॉक्यूमेंट शेयर करते हुए दावा किया कि मीनाक्षी लेखी ने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने वाले दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं. केंद्रीय मंत्री ने इसकी जांच की मांग की है।

प्रियंका चतुर्वेदी ने स्पष्टीकरण मांगा

इस बीच, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस मामले पर विदेश मंत्रालय से स्पष्टीकरण की मांग की है। उन्होंने ट्वीट किया कि मीनाक्षी लेखी अपने ही जवाब से खुद को दूर कर रही हैं और दावा कर रही हैं कि उन्होंने इस पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। यदि वह दावा करती है कि प्रतिक्रिया नकली है, तो यह नियमों का उल्लंघन है।

हमास का इजराइल पर हमला

7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमले किए जिसमें 1,400 से ज्यादा लोग मारे गए. इस बीच इजराइल के जवाबी हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 16,000 से ज्यादा हो गया है।

भारत ने हमलों की निंदा की

भारत इजराइल और प्रमुख अरब देशों दोनों के साथ मजबूत रणनीतिक संबंध साझा करता है। इस संदर्भ में, देश ने हमास के हमलों की निंदा की है और सीधे संघर्ष के आह्वान को सिरे से खारिज कर दिया है। इसके अलावा भारत ने इजराइल-हमास संघर्ष में शामिल पक्षों से तनाव कम करने, हिंसा से बचने और मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान निकालने का आग्रह किया है।

Latest