भारतीय रेलवे ने इस कोरोना काल में वह कामयाबी हासिल की जो था केवल सपना, रच दिया इतिहास

भारतीय रेलवे देश ने एक सफलता हासिल की है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच फंसे हुए मजदूरों और नागरिकों के लिए सबसे पहले रेलवे ने ही सेवा शुरू की। इस बीच भारतीय रेल ने इतिहास रच दिया।

Avatar Written by: July 2, 2020 5:14 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे देश ने एक सफलता हासिल की है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच फंसे हुए मजदूरों और नागरिकों के लिए सबसे पहले रेलवे ने ही सेवा शुरू की। इस बीच भारतीय रेल ने इतिहास रच दिया। जी हां, भारतीय रेल द्वारा 1 जुलाई को चलाए गए सभी ट्रेन राइट टाइम अपने गंतव्य तक पहुंचे। जो भारतीय रेलवे की अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

western railway recruitment

100 फीसदी मिली सफलता

मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रेल ने एक जुलाई यानि कल 201 ट्रेन ऑपरेट किया। इस दौरान ट्रेन बिलकुल समय से छूटी और एकदम निर्धारित समय पर डेस्टिनेशन तक पहुंची। कुल मिलाकर टाइमिंग के मामले में रेल विभाग ने 100% सफलता हासिल की है। जानकारों का कहना है कि भारतीय इतिहास में अब तक रेलवे को ये सफलता नहीं मिली थी। हालांकि 23 जून को भी रेलवे ने अपनी लगभग सभी ट्रेनों को समय पर ही संचालित किया। लेकिन उस दौरान 99.54% गाड़ियां ही समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच पाए थे।

रेल मंत्री ने किया ट्वीट

रेलवे की इस उपलब्धि पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ”ट्रेनें फास्ट लेन में चल रही हैं और अपनी सेवाओं में लगातार बेहतरीन सुधार कर रही हैं। भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई 2020 को 100 फीसदी ट्रेनों के समय पर गंतव्य पर पहुंचने का रेकॉर्ड बनाया।”

indian-railway

 

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे का टाइमिंग को लेकर हमेशा ही नाम खराब रहा है। ज्यादातर ट्रेनों का लेट होना आम बात रही है। लेकिन पिछले कुछ सालों ने रेलवे विभाग ने अपने इस लेट-लतीफी को कम करने के लिए खूब मेहनत की है। पिछले कुछ महीनों में रेलवे अपनी टाइमिंग को लेकर भी पाबंद हैं। ट्रेनों के लेट होने के घंटों में लगातार गिरावट देखी गई है।