Indian Railways: IRCTC की वेबसाइट में हुआ बदलाव, अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

Indian Railways: नई सुविधाओं के तौर पर आईआरसीटीसी (IRCTC website) की वेबसाइट से खाने-पीने समेत अन्य सुविधाएं जुड़ गई हैं। ऐसे में यात्रा के दौरान और यात्रा से पहले यात्रियों को टिकट बुकिंग से लेकर अनय सुविधाओं को पाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Avatar Written by: December 31, 2020 3:22 pm

नई दिल्ली। नई साल की शुरुआत के साथ ट्रेन टिकट बुकिंग का तरीका भी बदल गया है। इस नए बदलाव का इस्तेमाल नए साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी से किया जा सकेगा। इसको लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि IRCTC की नई वेबसाइट पर अब जल्दी से टिकट बुकिंग की सुविधा यात्रियों को मिल पाएगी। इसके लिए IRCTC की वेबसाइट में कई अहम बदलाव किए गए हैं। नए फीचर्स के साथ आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपग्रेड किया गया है।

Piyush Goyal IRCTC

अब इस नए बदलाव से यात्री पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे। इसके साथ ही नई सुविधाओं के तौर पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खाने-पीने समेत अन्य सुविधाएं जुड़ गई हैं। ऐसे में यात्रा के दौरान और यात्रा से पहले यात्रियों को टिकट बुकिंग से लेकर अनय सुविधाओं को पाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Piyush Goyal

इस वेबसाइट अपग्रेडेशन को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसकी मानें तो नई वेबसाइट पर केवल टिकट बुकिंग ही आसान नहीं किया है बल्कि यात्रियों को ट्रैवल प्लान करने में आसानी होने के साथ यात्रियों को खाने से लेकर टैक्सी और होटल की बुकिंग की भी सुविधा एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल सकेगी। खासकर तत्काल टिकट की बुकिंग के समय यह देखने को मिलता था कि ज्यादा लोडिंग की वजह से वेबसाइट हैंग हो जाती थी। इसमें भी सुधार किया गया है और अब ऐसा भी नहीं होगा ऊपर से तत्काल टिकट की बुकिंग व्यवस्था भी आसान होगी। इसके तहत एक मिनट में 5 लाख लोग लॉगिन कर सकेंगे।

अब इसके तहत 25 हजार प्रति मिनट टिकट बुक हो सकते हैं। साथ ही, अब एक साथ 5 लाख लोग लॉगइन कर सकते हैं। पहले 40 हजार लोग ही लॉगइन कर सकते थे। इसके साथ ही आखरी ट्रांजैक्शन का विवरण भी हासिल किया जा सकता है। इसके अलावा रद्द एवं सभी प्रकार की यात्राओं के रिफंड की जानकारी के साथ यात्रा और स्टेशन का बेहतर सुझाव मिलेगा। इसके साथ ही आने वाली यात्रियों का विवरण, होटल बुकिंग, खाने की बुकिंग की जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी।

इसके साथ ही अब ट्रेन टिकट बुक करते वक्त पहले से ही विवरण पेज पर मिलेगा। यानी बारबार नामों को टाइप करने की जरुरत नहीं होगी। ट्रेन टिकट बुक करते वक्त आपको भोजन बुक करने का भी ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही ट्रेन टिकट बुकिंग के बाद पेमेंट का ऑप्शन साइड में मिलेगा। ताकि, ट्रेन टिकट बुक करते वक्त कोई गलती न हो पाए। नई वेबसाइट में साइबर सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost