लद्दाख के कारगिल में डोली धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5

भूकंप का केंद्र कारगिल से 119 किमी. उत्तर पश्चिम में था। फिलहाल किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

Avatar Written by: July 2, 2020 2:36 pm

नई दिल्ली। लद्दाख के कारगिल इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का यह झटका गुरुवार दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर महसूस हुआ। भूकंप का केंद्र कारगिल से 119 किमी. उत्तर पश्चिम में था। फिलहाल किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

earthquake

इससे पहले 1 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में एक ही दिन में दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ रहा। मंगलवार देर रात 11 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूंकप के झटके डोडा जिले में भी महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही है।


भूकंप के झटके के बाद लोग देर रात अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि इस भूकंप में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई थी। इसी दिन सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 रही। भूकंप का झटका सुबह 8 बजकर 56 मिनट पर महसूस किया गया था।

EARTHQUAKE

26 जून को हरियाणा और लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 26 जून को जहां हरियाणा के रोहतक व आस-पास क्षेत्रों में 2.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, तो वहीं देर शाम लद्दाख में भी 4.5 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए।

earthquake_2017122198

लद्दाख में 26 जून को देर शाम 8 बजकर 15 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र लद्दाख रहा। भूकंप के झटके जमीन के 25 किलोमीटर की गहराई से महसूस हुए। लद्दाख में आए भूकंप की तीव्रता 4.5 रही। वहीं, हरियाणा के रोहतक व आस-पास के क्षेत्र में दोपहर 3 बजकर 32 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था।