बिहार और यूपी में फिर आकाशीय बिजली ने मचाया तांडव, दोनों राज्यों में मरने वाले का आंकड़ा 25 के पार

बिहार में गुरुवार को एकबार फिर आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने से 22 लोगों की मौत हो गई।

Written by: July 2, 2020 6:35 pm

नई दिल्ली। बिहार में गुरुवार को एकबार फिर आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने से 22 लोगों की मौत हो गई। हालांकि अपुष्ट खबरों के मुताबिक वज्रपात की चपेट में आने से राज्य में कम से कम 25 लोगों की मौत हुई है।

Thunderclap
पटना पुलिस के मुताबिक, पटना के दुल्हिन बाजार में वज्रपात की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई।

इधर, आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिलों से फोन पर मिली सूचना के मुताबिक राज्य में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 22 लोगों की मौत हो गई। इनमें पटना में पांच, पूर्वी चंपारण चार, समस्तीपुर और कटिहार में तीन-तीन तथा शिवहर में दो लोगों की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हो गई है।

thunder

इससे पहले मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश और वज्रपात के लिए अलर्ट जारी किया है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को बिहार के विभिन्न जिलों में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हुई थी जबकि 26 जून को राज्य में वज्रपात की चपेट में आने से 96 लोगों की मौत हुई थी।

thunderstorm

राज्य में एक बार फिर से आज वज्रपात से 22 लोगों की मौत हो गयी है। पूर्वी चम्पारण जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जहां तीन लोगों की मौत हो गयी है, वहीं पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं शिवहर में दो, पटना के दुल्हिन बाजार इलाके में भी वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक बच्‍चे की मौत फुलवारीशरीफ में हो गई है। दुल्हिन बाजार में घायलों की संख्या आधा दर्जन तक जा पहुंची है। कटिहार जिले के कोढा थाना क्षेत्र के बिनोदपुर में वज्रपात से दो की मौत, दो जख्मी हैं। वहीं, समस्तीपुर के अलग अलग प्रखंडों में आठ लोगों के मरने की सूचना है।

उप्र में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत, 12 घायल

जिले के सिकंदरपुर और भीमपुरा इलाकों में बिजली गिरने से तीन व्यक्तियों की मौत हो गई है और 12 लोग घायल हो गए हैं। बुधवार को बिजली कड़कने से यह दुर्घटना हुई। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, जब बिजली गिरी उस समय महथपार गांव में दस लोग खेतों में काम कर रहे थे।

उनके शरीर कई जगह जल गए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान दो महिलाओं की मौत हो गई है। वहीं ऐसी ही एक अन्य घटना में भीमपुरा क्षेत्र के रामपुर मडई गांव में बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे एक किसान की मौत हो गई। उधर खेजुरी क्षेत्र के हजौत गांव में बिजली की चपेट में आने से चार महिलाएं घायल हो गईं। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत स्थिर थी।