Connect with us

देश

10 Lakh Jobs By Modi Govt: टारगेट तय, खास वेबसाइट, नोडल अफसर; 2023 तक 10 लाख सरकारी नौकरी देने के लिए मिशन मोड में PM मोदी

कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष ने बेरोजगारी को मुद्दा बनाकर मोदी सरकार पर निशाना साधा था। इन विपक्षी दलों ने लगातार सवाल उठाए कि केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में खाली पद हैं, लेकिन इन्हें भरा नहीं जा रहा है। हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव में भी विपक्ष ने बेरोजगारी को मुद्दा बना रखा है।

Published

PM Modi

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने एलान किया था कि साल 2023 के अंत तक केंद्र सरकार 10 लाख युवाओं को रोजगार देगी। इस एलान के तहत बीते अक्टूबर महीने में रोजगार मेला के तहत मोदी ने 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी बांटे थे। अब इस दिशा में उनकी सरकार और तेजी से काम कर रही है। केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में 10 लाख नौकरियां देने के अभियान के तहत 5 बिंदुओं पर प्लान बनाकर काम हो रहा है। इन सभी बिंदुओं के तहत पीएम मोदी का दफ्तर यानी पीएमओ रोजगार देने के अभियान की लगातार मॉनीटरिंग भी कर रहा है।

जिन 5 बिंदुओं पर काम हो रहा है, उनके तहत केंद्र सरकार ने अपने मंत्रालयों और विभागों के लिए खास वेबसाइट तैयार कराई है। सभी मंत्रालयों और विभागों को इस वेबसाइट में खाली पड़े पदों की जानकारी अपडेट करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा मंत्रालयों और विभागों में नियुक्तियां करने के काम पर नजर रखने के लिए नोडल अफसर भी तैनात किए गए हैं। हर दो महीने का टारगेट तय किया गया है। एकमुश्त तौर पर नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए कहा गया है और पीएमओ से रोजगार मेले लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

pm modi

बता दें कि कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष ने बेरोजगारी को मुद्दा बनाकर मोदी सरकार पर निशाना साधा था। इन विपक्षी दलों ने लगातार सवाल उठाए कि केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में खाली पद हैं, लेकिन इन्हें भरा नहीं जा रहा है। हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव में भी विपक्ष ने बेरोजगारी को मुद्दा बना रखा है। जबकि, पीएम मोदी पहले ही 10 लाख नौकरियां देने का एलान कर चुके हैं। केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक मंत्रालयों और विभागों में 9.50 लाख खाली पद हैं। समय के साथ इन खाली पदों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में इन्हें भरने का काम किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement