Connect with us

देश

Har Ghar Tiranga: तिरंगा के साथ 5 करोड़ से अधिक लोगों ने अपलोड की सेल्फी, संस्कृति मंत्रालय ने कहा-‘शानदार उपलब्धि’

Har Ghar Tiranga: प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों से अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन में शामिल होने का आह्वान किया था, साथ ही संस्कृति मंत्रालय, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की नोडल एजेंसी ने देश के नागरिकों से इस अभियान की वेबसाइट पर ‘तिरंगा’ के साथ सेल्फी या अपनी तस्वीरें अपलोड करने की भी अपील की थी।

Published

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया पर दी जानकारी के अनुसार, ‘हर घर तिरंगा’ अभियान (Har Ghar Tiranga campaign) के तहत उसकी वेबसाइट पर अब तक तिरंगे के साथ पांच करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड की जा चुकी हैं। मंत्रालय ने इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए इसे ‘शानदार उपलब्धि’ बताई है। वहीं, केंद्र सरकार द्वारा 76वें स्वतंत्रता दिवस को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में दिल्ली स्थित लाल किले में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण दिया, जिसमें उन्होंने अगले 25 वर्षों का रोडमैप भी शेयर किया, साथ ही उन्होंने इसे ‘अमृत काल’ भी कहा। गौरतलब है कि 22 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों से अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन में शामिल होने का आह्वान किया था। वहीं, संस्कृति मंत्रालय, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की नोडल एजेंसी ने देश के नागरिकों से इस अभियान की वेबसाइट पर ‘तिरंगा’ के साथ सेल्फी या अपनी तस्वीरें अपलोड करने की अपील की थी।

हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज के साथ फोटो अपलोड करने के लिए एक विशेष वेबसाइट www.harghartirang.com तैयार की गई है, जिसका उद्देश्य देशभक्ति के उत्साह को बढ़ावा देना है। इस बड़ी उपलब्धि पर खुशी जताते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, “पांच करोड़ तिरंगा सेल्फी नेशन फर्स्ट एंड ऑलवेज फर्स्ट के प्रति भारतीयों की सामूहिक प्रतिबद्धता को दिखाती है। इस अभियान का उद्देश्य देश के हर नागरिक के दिल में देशभक्ति को बढ़ावा देना था।” बता दें, ‘हर घर तिरंगा’ अभियान 13 से 15 अगस्त (3 दिन) चला था, जिसके तहत देशभर के 25 करोड़ से अधिक घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्य रखा गया था। इस अभियान को सफल रूप देने के लिए केंद्र सरकार ने तीन तरह के झंडों के प्रॉडक्शन की व्यवस्था की थी। तिरंगा डाकघरों द्वारा उपलब्ध कराया गया।

इसे ऑनलाइन खरीदा गया। इसके अलावा, छात्रों, एनसीसी कैडेटों और एनएसएस स्वयंसेवकों की प्रभात फेरियां भी निकाली गईं। इतना ही नही, प्रधानमंत्री ने इससे पहले 31 जुलाई को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 13-15 अगस्त को आयोजित ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने का लोगों से आग्रह किया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement