सांसदों के लिए बने बहुमंजिला आवासों का PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज करेंगे उद्घाटन

MP Flats Inauguration: यह नवनिर्मित आवास नई दिल्ली(New Delhi) के डॉ. बी.डी. मार्ग पर बनाया गया हैं। ये 76 आवास करीब 80 साल से ज्यादा पुराने आठ बंगलों की भूमि को दोबारा विकसित कर बनाए गए हैं।

Avatar Written by: November 23, 2020 9:26 am
modi2

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सांसदों के लिए बने बहुमंजिला आवासों का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उपस्थित रहेंगे। बता दें कि यह नवनिर्मित आवास नई दिल्ली के डॉ. बी.डी. मार्ग पर बनाया गया हैं। ये 76 आवास करीब 80 साल से ज्यादा पुराने आठ बंगलों की भूमि को दोबारा विकसित कर बनाए गए हैं। इन आवासों के निर्माण पर स्वीकृत कुल राशि का 14 प्रतिशत कम धन खर्च हुआ है। इतना ही नहीं कोरोना महामारी के बाद भी इस आवास कम समय में बना लिया गया है। बता दें कि इन आवासों का जब निर्माण हो रहा था तो हरित निर्माण पहलों का खास ध्यान रखा गया। इसके तहत फ्लाई ऐश और निर्माण तथा ढहाई गई इमारतों से निकले कचरे से निर्मित ईंटों का इस्तेमाल किया गया है।

PM Narendra Modi

इन आवसों के निर्माण में दोहरी ग्लेज्ड खिड़कियां और ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए सेंसर का इस्तेमाल थर्मल इन्सूलेशन के लिए किया गया।

वहीं वीआरवी सिस्टम से लैस एयर कंडीशनर, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां, वर्षा जल संचयन व्यवस्था और इमारतों की छतों पर सौर संयंत्र का इस्तेमाल कम बिजली खपत सु‍निश्चित करने के लिए लगाए गए हैं।