राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक आज, मंदिर निर्माण की तारीख हो सकती है तय

बैठक में मंदिर के मॉडल, डिजाइन, निर्माण की अवधि, लागत आदि के बारे में भी विस्तृत चर्चा होने की संभावना है। गौरतलब है कि शुक्रवार को नृपेन्द्र मिश्रा ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की थी।

Avatar Written by: February 29, 2020 11:25 am

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा आज (शनिवार को) अयोध्या में श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और ट्रस्ट के अन्य सदस्यों से मिलेंगे। नृपेन्द्र मिश्रा आज अलग से अयोध्या के साधु-संतों से भी मिलेंगे। माना जा रहा राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के साथ बैठक में मंदिर निर्माण शुरू करने के संबंध में चर्चा होगी। बैठक में ट्रस्ट की अयोध्या में 3 और 4 मार्च को होने वाली बैठक के एजेंडे पर भी चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार, दोनों के बीच बैठक में राम नवमी से पहले रामलला के दर्शन की व्यवस्था में बदलाव, मंदिर निर्माण के मद्देनजर रामलला की मूर्ति को शिफ्ट करने, पूजा-अर्चना और मंदिर निर्माण शुरू करने से पहले मिट्टी की जांच कराने पर भी दोनों के बीच बातचीत होगी।

Ram Mandir

बैठक में मंदिर के मॉडल, डिजाइन, निर्माण की अवधि, लागत आदि के बारे में भी विस्तृत चर्चा होने की संभावना है। गौरतलब है कि शुक्रवार को नृपेन्द्र मिश्रा ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की थी।

मुलाकात के दौरान नृपेंद्र मिश्र ने अयोध्या के विकास के लिए प्रस्तावित योजनाओं और विभिन्न विभागों जैसे पर्यटन, लोक निर्माण, संस्कृति विभागों की ओर से कराए जाने वाले कामों पर भी विचार-विमर्श किया था। सूत्रों की मानें तो आज अयोध्या में होने वाली बैठक में भूमि पूजन की तारीख तय हो सकती है। ध्यान रहे कि विश्व हिंदू परिषद ने भूमि पूजन के लिए एकादशी या अक्षय तृतीया का प्रस्ताव दिया है।

भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ सकते हैं। राम नवमी के मौके पर अयोध्या में भारी भीड़ की संभावना के मद्देनजर उसके बाद ही भूमि पूजन कराया जा सकता है। यह भी माना जा रहा है कि नृपेंद्र मिश्र के आज के अयोध्या दौरे के बाद रामलला को नये अस्थायी भवन में शिफ्ट करने की योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Ayodhya Ram Temple

जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के संदर्भ में नृपेंद्र मिश्र आरएसएस के भी कुछ नेताओं से भी भेंट करेंगे। विहिप के उपाध्यक्ष और ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से भी उनकी चर्चा होगी। पहले ये चर्चा शुक्रवार को लखनऊ में होनी थी, लेकिन अब यह मुलाकात आज अयोध्या में होगी।