देश में कोरोना के बीच बर्ड फ्लू का कहर, कानपुर चिड़ियाघर में सभी पक्षियों को मारने का आदेश, लखनऊ जू में भी अलर्ट

देश में कोरोना के कहर के बीच बर्ड फ्लू (Bird flu) का भी प्रकोप देखने को मिल रहा है। इस समय कई राज्य बर्ड फ्लू से प्रभावित है। जिसका खतरा अब उत्तर प्रदेश में (Uttar Pradesh) भी मंडरा रहा है। ऐसे में कानपुर में प्रशासन ने बर्ड फ्लू को देखते हुए चिड़ियाघर में बाड़े के सभी पक्षियों को मारने का आदेश दिया है।

Avatar Written by: January 10, 2021 2:23 pm
kanpur zoo

नई दिल्ली। देश में कोरोना के कहर के बीच बर्ड फ्लू (Bird flu) का भी प्रकोप देखने को मिल रहा है। इस समय कई राज्य बर्ड फ्लू से प्रभावित है। जिसका खतरा अब उत्तर प्रदेश में (Uttar Pradesh) भी मंडरा रहा है। ऐसे में कानपुर में प्रशासन ने बर्ड फ्लू को देखते हुए चिड़ियाघर में बाड़े के सभी पक्षियों को मारने का आदेश दिया है। यहां कुछ पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस मिला है। फिलहाल कानपुर चिड़ियाघर को सील कर दिया गया है।

कानपुर चिड़ियाघर सील

कानपुर चिड़ियाघर में पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस मिला। जिसके बाज वहां हडकंप मच गया। बर्ड फ्लू का संक्रमण मिलने पर कानपुर चिड़ियाघर को सील कर दिया गया। कानपुर कमिश्नर राजशेखर के आदेश पर चिड़ियाघर के आसपास के इलाके को रेडजोन घोषित कर दिया गया। साथ ही प्रशासन और निवासी सभी अलर्ट हो गए हैं।

kanpur zoo

कानपुर चिड़ियाघर में पक्षियों को मारने का आदेश

इसके अलावा कानपुर में प्रशासन ने बाड़े के पक्षियों को मारने के भी आदेश दिए हैं। बता दें कि इस चिड़ियाघर में 2 दिनों के अंदर 10 पक्षियों की मौत हो गई, जिनमें से 4 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए लेब भेजे गए और चारों पक्षियों में बर्ड फ्लू के वायरस मिले।

lucknow zoo

लखनऊ चिड़ियाघर में भी अलर्ट

वहीं, कानपुर चिड़ियाघर में पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस के बाद लखनऊ चिड़ियाघर में भी प्रशासन अलर्ट पर है। वहां भी पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस पाया गया है। जिसके बाद चिड़ियाघर का बर्ड सेक्शन बंद कर दिया गया है। साथ ही बर्ड हाउस में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost