Bihar: NDA की जीत, विजय सिन्हा बिहार विधानसभा के चुने गए स्पीकर

BJP MLA Vijay Sinha elected as the Speaker of Bihar Assembly: बुधवार को बिहार विधानसभा स्पीकर (Bihar Assembly Speaker) के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत हुई है। सदन में भारी हंगामे के बीच स्पीकर पद का चुनाव हुआ और एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा नए विधानसभा अध्यक्ष चुन लिए गए।

Avatar Written by: November 25, 2020 12:46 pm
BJP MLA Vijay Sinha

नई दिल्ली। बुधवार को बिहार विधानसभा स्पीकर (Bihar Assembly Speaker) के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत हुई है। बिहार में सत्तारूढ एनडीए में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक विजय सिन्हा (Vijay Sinha) को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। वहीं महागठबंधन के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को हार मिली है। खास बात ये भी है कि 51 साल बाद हुए स्पीकर पद के चुनाव में भाजपा के विधायक विजय सिन्हा को जीत मिली है। चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार को 126 और महागठबंधन को 114 वोट मिले हैं।

इससे पहले आरजेडी के विधायक स्पीकर पद के लिए होने वाले चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विधानसभा में मौजूदगी पर आपत्ति जता रहे थे। इस दौरान प्रोटम स्पीकर जीतन राम मांझी ने आरजेडी विधायकों को सीट पर बैठने के लिए कहा, लेकिन वो नहीं माने। प्रोटम स्पीकर ने RJD के विधायकों को स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार नेता सदन हैं वो सदन के अंदर ही रहेंगे।

Bihar Assembly

आरजेडी विधायक तेजस्वी यादव कहते हैं, “ये आपका दायित्व है महोदय की सदन की कार्रवाई नियमावली के अनुसार चले। जब तक दूसरे सदन के सदस्य बाहर नहीं जाएंगे, ये तो बेईमानी है।”