UP: सोनभद्र में पीएम मोदी और सीएम योगी ने पेयजल परियोजना का किया शिलान्यास

UP : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सोनभद्र (Sonbhadra) में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने विंध्य क्षेत्र हेतु पेयजल परियोजना का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया।

Avatar Written by: November 22, 2020 11:37 am
modi

सोनभद्र। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सोनभद्र (Sonbhadra) में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने विंध्य क्षेत्र हेतु पेयजल परियोजना का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। इसके लिए सीएम योगी केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ सुबह ही रवाना हो गए थे।

yogi 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़े और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के अंतर्गत विंध्य क्षेत्र के जनपद मिर्ज़ापुर और सोनभद्र में 2,995 राजस्व ग्रामों की 42 लाख आबादी को लाभ पहुंचाने वाली 5,555 करोड़ की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है। विंध्य पर्वत का ये विस्तार पुरातन काल से ही विश्वास, पवित्रता, आस्था का एक बहुत बड़ा केंद्र रहा है। रहीमदास जी ने भी कहा- ”जा पर विपदा परत है, सो आवत एहिं देस”

इसके अलावा उन्होंने कहा, ”आजादी के दशकों बाद तक ये क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है। ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया। इतनी अधिक नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे ज्यादा प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही। ”

modi2

सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि हाल ही में दिवाली का त्योहार गया है, लेकिन सोनभद्र और मिर्जापुर के वासियों के लिए आज दिवाली का त्योहार है, क्योंकि उन्हें इस परियोजना के साथ पीने का साफ पानी मिलेगा।

विन्ध्य क्षेत्र (सोनभद्र-मिर्जापुर) के 5555 करोड़ रुपये की 23 पेयजल परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ है। सोनभद्र जिले में 3212.18 करोड़ रुपये की 14 पेयजल परियोजनोओं और मिर्जापुर जिले में 2342.82 करोड़ रुपये की 9 पेयजल परियोजनोओं का शुभारंभ किया गया है। इसके बाद सीएम योगी दोपहर 1 बजकर 23 बजे टांडा फाल गौ आश्रय स्थल मिर्जापुर के लिए प्रस्थान करेंगे।