Connect with us

देश

PM Modi Gujarat visit: PM मोदी ने चिकित्सा पर्यटकों के लिए आयुष वीजा शुरू करने की घोषणा की

PM Modi Gujarat visit: पीएम मोदी ने कहा, “यह वैश्विक उपभोक्ताओं को एक मान्यता प्राप्त और उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित आयुष उत्पाद देगा।” उन्होंने एक आयुष पार्क की स्थापना की भी घोषणा की जहां इसके उत्पादों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा, “यह पार्क भारत में आयुष उत्पादों के निर्माण को एक नई दिशा देगा।”

Published

on

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चिकित्सा पर्यटन या इलाज के लिए भारत आने वाले पर्यटकों के लिए एक विशेष श्रेणी के आयुष वीजा शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पहचान करने और उन्हें मान्यता देने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा आयुष उत्पादों के लिए एक विशेष हॉलमार्क प्रकार की ब्रांडिंग शुरू की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, “भारत चिकित्सा पर्यटन के लिए एक बहुत ही आकर्षक गंतव्य है। हम इसके चिकित्सा उद्योग के कारण केरल के पर्यटन में वृद्धि के साक्षी रहे हैं। इस मॉडल को पूरे देश में भी दोहराया जा सकता है, जहां आयुर्वेद, युनानी, पारंपरिक चिकित्सा के सिद्ध रूप और स्वास्थ्य केंद्र बहुत लोकप्रिय हो सकते हैं। हमारी सरकार ने भारत में चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के इच्छुक विदेशी यात्रियों और चिकित्सा पर्यटकों के लिए वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विशेष वीजा श्रेणी स्थापित करने का निर्णय लिया है।”

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी घोषणा की है कि बीएसआई और आईएसआई चिह्नें की तरह, उच्चतम गुणवत्ता वाले आयुष उत्पादों को चिह्न्ति करने के लिए एक विशेष आयुष चिह्न् बनाया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, “यह वैश्विक उपभोक्ताओं को एक मान्यता प्राप्त और उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित आयुष उत्पाद देगा।” उन्होंने एक आयुष पार्क की स्थापना की भी घोषणा की जहां इसके उत्पादों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा, “यह पार्क भारत में आयुष उत्पादों के निर्माण को एक नई दिशा देगा।”

PM Modi

शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस घेब्रेयसस और मॉरीशस गणराज्य के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने भी भाग लिया। प्रधानमंत्री ने आयुष उत्पादों और सेवाओं से संबंधित विभिन्न सेवाओं और एप्लिकेशंस का भी उद्घाटन किया। इस दौरान इसके अनुसंधान और विकास के लिए कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Hero Splendor Electric Bike
ऑटो4 weeks ago

Hero Splendor Electric Bike: अब हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक धांसू अवतार मचाएगा तहलका, एक बार चार्जिंग पर दौड़ेगी इतने किमी, जानिए डिटेल

gd bakshi on agniveer protest
देश1 week ago

Agniveer Protests: ‘मत मारो अपने पैरों पर कुल्हाड़ी’, अग्निवीर मुद्दे पर उपद्रव कर रहे लोगों को सेना के पूर्व अफसर जीडी बख्शी की सलाह

देश3 weeks ago

Richa Chadha: नूपुर शर्मा विवाद पर ऋचा चड्ढा ने कसा तंज, लोगों ने लगाई एक्ट्रेस की क्लास कहा- ‘इस आंटी की….’

rajnath singh with service chiefs
देश1 week ago

Agneepath: अग्निवीरों की भर्ती के बाद सेना के लिए एक और बड़े फैसले की तैयारी में सरकार, होंगे ये अहम बदलाव

rakesh tikait
देश4 weeks ago

Rakesh Tikait: ‘वाह…वाह… मजा आ गया..!’, राकेश टिकैत पर स्याही फेंकने के बाद सोशल मीडिया पर आए लोगों के ऐसे रिएक्शन

Advertisement