पीएम मोदी ने सांगोला से शालिमार के बीच 100वीं किसान रेल को दिखाई हरी झंडी

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक 100 वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाई।

Avatar Written by: December 28, 2020 4:50 pm
PM Narendra Modi

दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाई। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

modi 2

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के करोड़ों किसानों को बधाई देता हूं। COVID-19 चुनौती के बावजूद पिछले चार महीनों में किसान रेल नेटवर्क का विस्तार हुआ है और इसे अब 100 वीं रेल मिल गई है।

modi

इसके आगे उन्होंने कहा कि अगस्त में कृषि को पूरी तरह से समर्पित पहली रेल शुरू की गई थी। देश के हर क्षेत्र की खेती को, किसानों को किसान रेल से जोड़ा जा रहा है। कोरोना की चुनौती के बीच भी पिछले 4 महीनों में किसान रेल का आंकड़ा 100 पर पहुंच गया है।

उन्होने कहा कि छोटे किसानों को कम खर्च में बड़े और नए बाज़ार देने के लिए हमारी नियत भी साफ है और नीति भी स्पष्ट है। हमने बजट में ही इससे जुड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं कर दी थी।

क्या है इस ट्रेन की खासियत

इस ट्रेन में रेफ्रिजरेटेड कोच लगे होंगे। इसे रेलवे ने 17 टन की क्षमता के साथ नए डिजायन के रूप में निर्मित करवाया है। इसे रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में बनाया गया है। इस ट्रेन में कंटेनर फ्रीज की तरह होते हैं। मतलब यह एक चलता-फिरता कोल्ड स्टोरेज होता है, इसमें किसान खराब होने वाले सब्जी, फल, फिश, मीट, मिल्क आदि रख सकते हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost