PM Modi On UPI: पीएम मोदी ने श्रीलंका, मॉरीशस में UPI सेवाओं का किया शुभारंभ, बोले, ‘भारत हमेशा पड़ोसी देशों की मदद के लिए तत्पर’

PM Modi On UPI: उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि श्रीलंका और मॉरीशस से यूपीआई सिस्टम के एकीकरण से दोनों देशों को लाभ होगा। मोदी ने नेपाल, भूटान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में इसी तरह की पहल के बाद मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के विस्तार का भी उल्लेख किया, जिससे मॉरीशस से भारत आने वाले यात्रियों के लिए सुविधा हो गई।

Avatar Written by: February 12, 2024 2:40 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीलंका और मॉरीशस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ ने भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने भारत में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा लाए गए क्रांतिकारी बदलाव पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया कि दूरदराज के गांवों में छोटे पैमाने के व्यापारी भी इसकी सुविधा और गति के कारण डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि श्रीलंका और मॉरीशस से यूपीआई सिस्टम के एकीकरण से दोनों देशों को लाभ होगा। मोदी ने नेपाल, भूटान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में इसी तरह की पहल के बाद मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के विस्तार का भी उल्लेख किया, जिससे मॉरीशस से भारत आने वाले यात्रियों के लिए सुविधा हो गई। मोदी ने प्राकृतिक आपदाओं, स्वास्थ्य देखभाल और आर्थिक सहयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में देश की लगातार सहायता का हवाला देते हुए संकट के समय में पड़ोसी देशों के लिए भारत के दृढ़ समर्थन पर जोर दिया और भविष्य में अपने पड़ोसियों के साथ खड़े रहने की भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

इसके अलावा, उन्होंने श्रीलंका और मॉरीशस जाने वाले भारतीय यात्रियों के साथ-साथ इन देशों से भारत आने वाले पर्यटकों के लिए डिजिटल लेनदेन के लाभों पर प्रकाश डाला, राष्ट्रों के बीच बढ़ी हुई डिजिटल कनेक्टिविटी और निर्बाध डिजिटल लेनदेन से लाभान्वित होने वाले व्यक्तियों के व्यापक स्पेक्ट्रम पर जोर दिया। इस पहल से सुविधा हुई।

Latest