अमेरिकी राष्ट्रपति के ‘एयरफोर्स वन’ विमान की तरह भारत के पीएम और राष्ट्रपति के लिए ‘एअर इंडिया वन’ तैयार…जानें क्या है खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लिए नया VVIP बोइंग विमान एयर इंडिया वन (Air India One) आ रहा है। एक विमान अगले हफ्ते और दूसरा साल के अंत कर भारत को सौंपा जा सकता है।

Avatar Written by: August 21, 2020 6:54 pm

Dublin: Prime Minister Narendra Modi upon his arrival at International Airport, Dublin in Ireland on Wednesday. PTI Photo by Subhav Shukla (PTI9_23_2015_000109B)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लिए नया VVIP बोइंग विमान एयर इंडिया वन (Air India One) आ रहा है। एक विमान अगले हफ्ते और दूसरा साल के अंत कर भारत को सौंपा जा सकता है। सरकार ने दो चौड़ी बॉडी वाले खासतौर से डिजाइन किये गये बोइंग 777-300 ER विमान ऑर्डर किये हैं। इनमें से एक पीएम मोदी के लिए तो दूसरा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के लिए होगा।

Air India china

एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी, सुरक्षा अधिकारी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की एक संयुक्त टीम शुक्रवार को अमेरिका से विशेष एक्स्ट्रा सेक्शन फ्लाइट (एसईएसएफ) या वीवीआईपी एयरक्राफ्ट ‘एयर इंडिया वन’ लेने के लिए रवाना हो गई। इस विमान का उपयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य शीर्ष हस्तियां करेंगी। यह जानकारी शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने दी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) द्वारा इस्तेमाल होने वाले ‘एयरफोर्स वन’ विमान की तर्ज पर भारत के लिए वीवीआईपी एयरक्राफ्ट ‘एअर इंडिया वन’ तैयार किया गया है। इन दोनों विमानों की अमेरिका में खास साज-सज्जा की जा रही है। इनके आने के बाद एयर इंडिया वीवीआईपी बेड़े से 25 साल पुराने बोइंग 747 विमान हटा लिये जाएंगे। ये दोनों विमान भारतीय वायुसेना के पायलटों द्वारा चलाये जाएंगे।

खबरों के मुताबिक, इस पर मिसाइल हमले का भी असर नहीं होता। इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। साथ ही यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भर सकेगा। इस विमान में ऑफिस और एक मीटिंग रूम भी होगा। इसमें मिरर बॉल सिस्टम भी इस्तेमाल किया गया है। इसमें सबसे आधुनिक और सिक्योर सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम भी लगा है।

अभी तक राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए एयर इंडिया का बोइंग 747 विमान इस्तेमाल करते हैं। इस विमान को एयर इंडिया वन कहा जाता है। भारतीय उच्चाधिकारियों के लिए एयर इंडिया के पायलट ही बोइंग 747 एयरक्राफ्ट उड़ाते हैं और एआईईएसएल इनका रखरखाव करती है।