पीएम मोदी के रकाबगंज गुरुद्वारा पहुंचने से पहले हटवाया गया कालीन?, जांच पड़ताल में आई सच्चाई सामने

Gurudwara Rakab Ganj Sahib: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली (Delhi) में गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब (Gurudwara Rakabganj Sahib) का दौरा किया था और गुरु तेग बहादुर जी को श्रद्धांजलि दी थी। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा पहले से निर्धारित नहीं था।

Avatar Written by: December 23, 2020 10:29 am

नई दिल्ली। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली (Delhi) में गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब (Gurudwara Rakabganj Sahib) का दौरा किया था और गुरु तेग बहादुर जी को श्रद्धांजलि दी थी। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा पहले से निर्धारित नहीं था। बता दें कि जिस दौरान पीएम मोदी गुरुद्वारा रकाब गंज पहुंचे, उस दौरान ना ही कोई पुलिस बंदोबस्त किया गया था और ना ही आमजन के लिए यातायात अवरोध लगाए गए। वहीं सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी चेहरे पर मास्क बांधे और नंगे पैर मार्बल के फर्श पर चलता देखा जा सकता है।

modi 2

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर अब कुछ यूजर इस तस्वीर को शेयर करके दावा कर रहे हैं कि गुरुद्वारा रकाबगंज समिति ने जानबूझकर पीएम मोदी की यात्रा से पहले कालीन को हटवा दिया, ताकि उन्हें ठंडे फर्श पर चलना पड़े। हालांकि जब इस तस्वीर को लेकर पड़ताल की गई तो दावा कुछ एकदम गलत साबित हुआ।

PM Narendra Modi

दरअसल वायरल तस्वीर के बारे में पड़ताल की तो पाया कि प्रधानमंत्री मोदी गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में बिछे कालीन के ऊपर चलने के बजाए उसके बगल में चलते हुए अंदर गए। उनके आने से पहले गुरुद्वारे में बिछा कालीन हटाए जाने की बात बिल्कुल गलत है।

PM Narendra Modi

न्यूज़ एजेंसी एएनआई पर भी पीएम मोदी की इस विजिट का एक वीडियो भी मिला। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री गुरूद्वारे में घुसने के लिए जहां चल रहे थे, वहीं एक कालीन भी बिछा हुआ था। मगर प्रधानमंत्री मोदी स्वेच्छा से कालीन पर न चलकर फर्श पर चलके गुरुद्वारे के अंदर गए थे।

जांच पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह तस्वीर जहां की है वहां कालीन मौजूद था मगर प्रधानमंत्री मोदी स्वेच्छा से कालीन पर न चलकर फर्श पर चलके गुरुद्वारे के अंदर गए थे।