Gujarat: पीएम मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर, आरोग्य वन, एकता मॉल और पोषक पार्क का किया उद्घाटन

Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गृह राज्य गुजरात (Gujarat) के दौरे के दौरान शुक्रवार को केवड़िया में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इसके अलावा गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को गांधीनगर में उनके आवास पर श्रद्धांजलि (Tribute to Keshubhai Patel) दी।

Avatar Written by: October 30, 2020 4:02 pm
gujrat modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज यानी शुक्रवार से गुजरात (Gujarat) के दो दिन के दौरे पर है। सबसे पहले पीएम मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को गांधीनगर में उनके आवास पर श्रद्धांजलि (Tribute to Keshubhai Patel) दी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महेश कनोडिया और उनके भाई नरेश कनोडिया को गांधीनगर में उनके आवास पर अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की। महेश कनोडिया गुजरात के एक संगीतकार और भाजपा के पूर्व सांसद थे, जबकि नरेश कनोडिया एक अभिनेता। फिर उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन (Inauguration of many Projects) किया।

modi gujrat

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में आरोग्य वन का उद्घाटन किया। जिसके बाद उन्होंने आरोग्य वन का दौरा किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने एकता मॉल का उद्घाटन किया।

modi gujrat4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह राज्य गुजरात के दौरे के दौरान शुक्रवार को केवड़िया में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। उन्होंने पांच लाख से अधिक औषधियों वाले आरोग्य वन, एकता का संदेश देने वाले एकता मॉल और बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने आरोग्य वन का भ्रमण भी किया।

modi gujrat5

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया में जंगल सफारी के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल प्राणी उद्यान का उद्घाटन किया।

इतना ही नहीं उन्होंने ‘न्यूट्री ट्रेन’ में सवार होकर पार्क का दौरा भी किया। अब यहां जानें आरोग्य वन, एकता मॉल और पोषक पार्क की खासियत-

arogya van

क्या है आरोग्य वन

केवड़िया में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी स्थित है। आरोग्य वन भारत की समृद्ध फूलों की परंपराओं, विविध पौधों के साथ-साथ कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों पर केंद्रित है। इस वन में पांच लाख से अधिक औषधियां हैं। यह वन 17 एकड़ में फैला है।

ekta mall pm

क्या है एकता मॉल?

प्रधानमंत्री मोदी ने केवड़िया में जिस एकता मॉल का उद्घाटन किया, वह कई खासियतों से युक्त है। इस मॉल में देश में मौजूद हस्तकलाओं और पारंपरिक उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। यहां पर पूरे देश से आए उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। जिसका उद्देश्य एकता का संदेश देना है। यह मॉल 35 हजार वर्गफुट में फैला हुआ है। मॉल में 20 एम्पोरियम हैं, जो प्रत्येक राज्य का प्रतिनिधत्व करते हैं। एकता मॉल को केवल 110 दिनों में निर्मित किया गया है।

nutrition park

बच्चों के लिए पोषक पार्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया में बच्चों के लिए पोषक पार्क (न्यूट्रिशन पार्क) का भी उद्घाटन किया। यह दुनिया का पहला तकनीकी आधारित बच्चों के लिए पोषक पार्क है जो कि 35 हजार वर्गफुट में फैला हुआ है। पार्क में एक न्यूट्री टेन भी चलाई जाएगी। जिसके स्टेशन के नाम भी काफी रोचक रखे गए हैं। जिनके फलशाखा गृहम, पायोनागिरी, अन्नपूर्णा, पोषण पुराण, स्वस्थ भारत नाम दिए गए हैं। पार्क का उद्देश्य विभिन्न गतिविधियों के जरिए पोषक भोजन के प्रति जागरूकता फैलाना है। पार्क में इसके लिए मिरर मेज, 5डी वर्चुअल रियल्टी थिएटर और ऑगुमेंटेंड रियल्टी गेम की भी व्यवस्था की गई है।