Connect with us

देश

Gandhi Jayanti: PM मोदी ने बापू को किया याद, ट्विटर पर साझा किए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े अपने पुराने संस्मरण

Gandhi Jayanti: आपको पीएम मोदी द्वारा साझा किए उन तीन आर्काइव के बारे में विस्तार से बताते हैं, जो कि अभी खासा चर्चा में है। दरअसल, पीएम मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर तीन आर्काइव साझा किए हैं, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी से जुड़े प्रसंगों को सार्वजनिक किया है। बता दें कि पीएम मोदी ने तीन ट्विट साझा किए हैं।

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने लोगों से महात्मा गांधी के पदचिन्हों पर चलने की अपील की। वहीं, वर्ष 2007 से संयुक्त राष्ट्र में गांधी जयंती को अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि, “#GandhiJayanti पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि। यह गांधी जयंती और भी खास है, क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। हो सकता है (हम) हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें…”।

इसके साथ ही उन्होंने लोगों से खादी खरीदने की भी अपील की। उन्होंने लोगों से ना महज गांधीवादी रास्तों पर चलने की अपील की, बल्कि गांधीवादी विचारों को प्रचारित करने की दिशा में उपयुक्त कदम उठाने की अपील की है। बता दें कि अभी पीएम मोदी की यह ट्वीट खासा चर्चा में है। जिस पर लोग अलग-अलग तरह से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए नजर आ रहे हैं।

1. 1980 के दशक से पीएम मोदी द्वारा हाथ से लिखा गया नोट

आइए, आगे रिपोर्ट में हम आपको पीएम मोदी द्वारा साझा किए उन तीन आर्काइव के बारे में विस्तार से बताते हैं, जो कि अभी खासा चर्चा में है। दरअसल, पीएम मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर तीन आर्काइव साझा किए हैं, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी से जुड़े प्रसंगों को सार्वजनिक किया है। बता दें कि पीएम मोदी ने तीन ट्विट साझा किए हैं। अपने पहले ट्वीट में उन्होंने 1980 के दशक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के संदर्भ में लिखे गए लेखों को सार्वजनिक किया है। उन्होंने ट्वीट में कहा है कि, ‘”एकमात्र वास्तविक, गरिमापूर्ण, मानवीय सिद्धांत सभी का सबसे बड़ा अच्छा है” एक युवा मोदी द्वारा लिखी गई #MahatmaGandhi का एक उद्धरण, जिनकी जन कल्याणकारी योजनाएं महात्मा के विचार – सबका साथ, सबका विकास को प्रतिध्वनित करती रहती हैं।

2. 2001 में सीएम पद की शपथ लेने से कुछ दिन पहले मोदी ने महात्मा गांधी से आशीर्वाद लिया

इसके अलावा उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में एक तस्वीर साझा की है। यह तस्वीर साल 2001 की है, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर विराजमान थे। इस ट्वीट में पीएम मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समक्ष खड़े नजर आ रहे हैं। उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा है कि, ‘पोरबंदर में, जहां #MahatmaGandhi का जन्म हुआ था, मोदी महात्मा के चित्र को देखते हैं। कुछ दिनों के बाद, मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और 21 साल से सार्वजनिक पद पर हैं।

3. जनभागीदारी की अवधारणा पर 15 साल पहले एक भाषण

इसके अलावा उन्होंने अपने तीसरे ट्वीट में उन्होंने एक वीडियो संलगन किया है, जिसमें वे गांधी क़ॉनक्लेव के तहत गांधीवाद विचारधाराओं पर भाषण देते हुए नजर आ रहे हैं। बहरहाल, बतौर पाठक आपका पीएम मोदी द्वारा साझा किए गए उक्त ट्विट पर क्या कुछ कहना है।


आप हमें कमेंट कर बताना बिल्कुल भी मत भूलिएगा। तब तक के लिए आप देश दुनिया की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए। न्यूज रूम पोस्ट.कॉम

Advertisement
Advertisement
Advertisement