India: फ्रांस आतंकी हमले की प्रधानमंत्री मोदी ने की निंदा, कहा- आतंकवाद से लड़ाई में भारत आपके साथ

India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने फ्रांस में हुए आतंकी हमलों की निंदा की है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति प्रकट की है और कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ है।

Avatar Written by: October 29, 2020 8:44 pm
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। फ्रांस (France) के नाइस (Nice) शहर में चाकू से हमले (Knife Attack) की वारदात को अंजाम दिया गया है। एक चर्च के पास हुए हमले में अबतक 3 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है। फ्रांस में हुए इस हमले में कई लोगों के घायल होने की भी बात सामने आई है।

nice attack

नीस के मेयर क्रिश्चियन एस्ट्रोसी ने पुष्टि की है कि मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह घटना नोट्रे-डेम बेसिलिका के केंद्र में हुआ आतंकवादी हमला है। इस घटना के बाद नेशनल असेंबली में एक मिनट का मौन रखा गया। प्रधानमंत्री असेंबली में जीन कैस्टेक्स राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को लेकर जानकारी दे रहे थे। लॉकडाउन गुरुवार रात से लागू हो रहा है।
nice attack
यह पिछले दो महीनों में फ्रांस में इस तरह का तीसरा हमला है। नोट्रेड्रम चर्च (गिरिजाघर) में हमले को अंजाम देने वाला हमलावर पुलिस द्वारा पकड़े जाने के दौरान घायल हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस वारदात स्थल से एक किलोमीटर की दूरी पर वर्ष 2016 में बास्तील डे परेड के दौरान एक हमलावर ने ट्रक को भीड़ में घुसा दिया था, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में हुए आतंकी हमलों की निंदा की है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति प्रकट की है और कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि- “मैं फ्रांस के नीस के चर्च में आज हुए और हाल ही में फ्रांस में हुए नृशंस आतंकी हमलों की निंदा करता हूं। फ्रांस के पीड़ित परिवारों और लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ खड़ा है।”


फ्रांस में हुए हमले की सऊदी अरब ने भी निंदा की है।  लेकिन आपको बता दें कि फ्रांस में हुए हमले के बाद सऊदी अरब से खबर आई है कि फ्रांस के कॉन्सुलेट के बाहर गार्ड को चाकू मार दिया गया। आधिकारिक मीडिया के मुताबिक जेद्दाह में हमलावर ने ‘धारदार हथियार’ से गार्ड पर हमला किया जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। रियाद में फ्रांस के दूतावास ने जानकारी दी है कि गार्ड खतरे से बाहर है लेकिन राजनयिक परिसर में हमले की निंदा की है। फ्रांस के राजनयिकों ने सऊदी से हमले पर रोशनी डालने को कहा है और वहां रह रहे फ्रांस के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।