Mumbai Local : इन कर्मचारियों को मुंबई की लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति, लेना होगा QR आईडी कोड

Mumbai Local : सोशल डिस्टेंसिंग(Social Distancing) को बनाए रखने और भीड़-भाड़ से बचने के लिए पश्चिमी रेलवे(Western Railway) पर 21 सितंबर से दैनिक विशेष उपनगरीय सेवाओं की संख्या 350 से बढ़ाकर 500 कर दी जाएगी।

Avatar Written by: September 20, 2020 8:35 am
Mumbai-AC-local

नई दिल्ली। कोरोना काल के कारण बंद पड़ी व्यवस्थाों को अब धीरे-धीरे खोलने की कवायद की जा रही है। ऐसे में मुंबई की जान कहे जाने वाली मुंबई लोकल को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि रेलवे (Railways) ने सहकारी और निजी बैंकों (co-operative and private banks) के चुनिंदा 10 प्रतिशत कर्मचारियों (employees) को मुंबई की उपनगरीय ट्रेनों (लोकल ट्रेनों- Local Trains) में यात्रा करने की अनुमति देने का फैसला किया है। फिलहाल आपको बता दें कि इस फैसले से पहले ही राष्ट्रीयकृत बैंकों (Nationalised Banks) के कर्मचारियों को पहले से ही लोकल ट्रेनों से यात्रा (Local Train Travel) करने की अनुमति है। ऐसे लोग जो जरूरी कामों के तहत कर्मचारी हैं, जिनमें राष्ट्रीयकृत बैंक कर्मचारी शामिल हैं, और वकील (Advocate) हैं, वो इसके पहले से ही लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकते थे। जबकि उपनगरीय रेलवे (Suburban Railway) ने जून के मध्य से ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया था।

Mumbai Local Train

मध्य और पश्चिम रेलवे ने एक एक संयुक्त विज्ञप्ति जारी किया है जिसमें कहा गया है कि, मुताबिक महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के अनुरोध पर, सहकारी और निजी बैंकों के कुल कर्मचारियों की संख्या का 10 प्रतिशत को लोकल ट्रेनों (Local Trains) से यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। जिन लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है उन 10 प्रतिशत कर्मचारियों को राज्य सरकार से क्यूआर आईडी कोड (QR Id Code) प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। हालांकि इस दौरान वैध पहचान पत्र (ID card) वाले लोग टिकट खरीद सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं।

रेलवे अधिकारियों ने विमान के रखरखाव और मरम्मत करने वाले कर्मचारियों को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है। रेलवे ने यह भी कहा कि महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे, और यात्रियों से सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की गई है।

कोरोना काल से आगे बढ़ते हुए अब 21 सितंबर से मुंबई में 350 की बजाय 500 लोकल ट्रेनें चलेंगी। इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने और भीड़-भाड़ से बचने के लिए पश्चिमी रेलवे पर 21 सितंबर से दैनिक विशेष उपनगरीय सेवाओं की संख्या 350 से बढ़ाकर 500 कर दी जाएगी। पश्चिमी रेलवे ने एक बयान में कहा, राज्य सरकार द्वारा स्थानीय ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आवश्यक स्टाफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क पहनने का अनुरोध किया गया है।