बढ़ सकती है चीन की टेंशन, इस वजह से राजनाथ सिंह ने इजराइल के रक्षामंत्री से फोन पर की बात

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘हमने कोविड-19 की स्थिति पर भी बात की। दोनों देश इस महामारी से मिलकर कैसे लड़ सकते हैं, इस पर भी हमारे बीच वार्ता हुई।’

Avatar Written by: July 24, 2020 5:12 pm

नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज अपने इजराइली समकक्ष बेनी गैंट्ज के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। इस बातचीत में राजनाथ सिंह और बेनी गैंट्ज ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की प्रगति की समीक्षा की। इसकी जानकारी खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर के जरिए दी। बता दें कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच यह वार्ता काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Rajnath Singh

राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अपने एक ट्वीट में कहा, ‘इजरायल के रक्षा मंत्री बेन्नी गैंट्ज के साथ टेलीफोन पर मेरी बातचीत हुई। हमने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के प्रगति की समीक्षा की।’ साथ ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘हमने कोविड-19 की स्थिति पर भी बात की। दोनों देश इस महामारी से मिलकर कैसे लड़ सकते हैं, इस पर भी हमारे बीच वार्ता हुई।’

इजरायल, भारत का एक बड़ा रक्षा सहयोगी देश है। हाल के वर्षों में भारत ने इस देश से बड़ी संख्या में हथियार और निगरानी उपकरण खरीदे हैं। चीन के साथ सीमा पर गतिरोध को देखते हुए भारत ने अपनी रक्षा तैयारियों को और मजबूत करना शुरू कर दिया है।

Rajnath Singh

इस माह के अंत में 29 जुलाई को फ्रांस से पांच राफेल लड़ाकू विमान अंबाला एयरबेस पर लैंड करेंगे। भारत ने रूस से अपने रक्षा सौदों की आपूर्त में तेजी लाने के लिए कहा है।