Air India One : आज अमेरिका से भारत आ रहा पीएम मोदी के लिए बना स्‍पेशल प्लेन, खूबियां जानकर दंग रह जाएंगे आप

Air India One : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के लिए अमेरिका (America) में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 (Special Aircraft Boeing 777) गुरुवार को भारत पहुंचने वाला है।

Avatar Written by: October 1, 2020 2:12 pm
modi special plane

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के लिए अमेरिका (America) में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 (Special Aircraft Boeing 777) गुरुवार को भारत पहुंचने वाला है। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से लैस इस विमान में कई खूबियां हैं। अभी तक पीएम एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 इस्तेमाल करते रहे हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि आज किसी वक्त प्लेन भारत पहुंच सकता है। इस विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे। आपको बता दें कि इस विमान की खूबियां जानकार आप दंग रह जाएंगे।

modi special plane

इस विमान की खूबियां

इस दो नए सुपर वीआईपी प्लेन को आने वाले समय में एयर इंडिया नहीं बल्कि एयरफोर्स ऑपरेट करेगी। बोइंग 777 (Air India One) एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है। सूत्रों का कहना है कि इसका कॉल साइन एयरफोर्स-वन रखा जा सकता है।

बेहतरीन रंगों का इस्तेमाल किया गया

इस विमान में तीन तरह के रंगों का इस्तेमाल किया गया है। इनमें से दो रंग अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से मिलते-जुलते हैं। सूत्रों की मानें तो बोइंग-777 में जो रंग इस्तेमाल किया गया है। इनमें सफेद, हल्का नीला और नारंगी रंग है।

modi special plane

हल्का नीला और सफेद रंगं का इस्तेमाल अधिक किया गया है जबकि नारंगी रंग की हवाई जहाज के बीच में लाइन दी गई है जो देखने में काफी सुंदर लगता है।