Global Hand Washing Day: विश्‍व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर एक साथ धुलेंगे हजारों हाथ

Global Hand Washing Day: योगी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यालय व अस्पताल, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, पंचायती राज विभाग समेत सभी विभागों को हैण्डc वाशिंग डे अभियान में अनिवार्य रूप से शामिल होने के निर्देश दिए हैं।

Avatar Written by: October 14, 2020 9:38 pm
Global Hand Washing Day

नई दिल्ली। विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर कल गुरुवार को हजारों हाथ एक साथ धुलेंगे। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसको लेकर सभी विभागों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी के लिए स्वच्छ हाथ की थीम पर सुबह 10 से 12 बजे तक सभी सरकारी विभागों में सोशल डि‍स्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क के साथ अधिकारी और कर्मचारी सामूहिक रूप से हाथ धुलकर स्वच्छता का संदेश देंगे।

Global Hand Washing Day

योगी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यालय व अस्पताल, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, पंचायती राज विभाग समेत सभी विभागों को हैण्ड वाशिंग डे अभियान में अनिवार्य रूप से शामिल होने के निर्देश दिए हैं। योगी सरकार ने अभियान को जनपद, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायतों पर व्यापक रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों को हैण्ड वाशिंग के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके।


तय कार्यक्रम के मुताबिक‍ सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच लोगों के समूह मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए साबुन से हाथ धोएंगे। अभियान में सभी कार्यालय, संस्थान, अस्पताल के अधिकारी व कर्मी और समुदाय के लोग एक ही समय पर सुबह 10 बजे समूह में हाथ धोने कि प्रक्रिया का डेमो करेंगे, जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी होगी।

दस्तक कार्यक्रम के अंतर्गत, एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी, स्कूल शिक्षक व एसएचजी के सदस्य समुदायों में 10 घरों का समूह बनाएंगे और डेमो देंगे। साबुन से हाथ धोने के मुख्य 6 चरणों को सिखाने के साथ कोविड-19 महामारी संक्रमण काल में भोजन के पहले, नाक, मुंह व आंखों को छूने के बाद, खांसने एवं छींकने के बाद, शौच के बाद एवं शौचालय के उपयोग के पश्चात् सभी हाथ धोने के महत्व को समझायेंगे।

CM Yogi Security

प्रत्येक लेबर रूम स्वास्थ्य केन्द्र के वॉश बेसिन और हैडवाशिंग स्टेशन को कोहनी से संचालित नल लगाने व साबुन के साथ कार्यात्मक बनाने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र में नो टच, फुट ऑपरेटेड हैंड वाशिंग यूनिट स्थापित करने के साथ ही मीडिया एवं डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से उपयोग के प्रचार के निर्देश दिए गए हैं।

Corona Testing

अस्पतालों के कैंपस, वेटिंग एरिया, पार्क आदि में टेलीविजन के माध्यम से हैण्ड वाशिंग व स्वच्छता से सम्बन्धित वीडियो के नियमित संचालन के निर्देश जारी किए गए हैं। हैण्ड-हाइजीन विषयक प्रशिक्षण, हैंड वाश का प्रदर्शन, स्वंच्छडता विषयक पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर आम लोगों को जागरूक करने के निर्देश राज्य सरकार ने दिए हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost