Rafale: दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए आज भारत पहुंच रहे 3 और राफेल विमान, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग

Rafale: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) को ताकतवर बनाने के लिए और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए आज राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Aircraft) भारत पहुंच रहे हैं।

Avatar Written by: November 4, 2020 12:42 pm
rafale deal

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) को ताकतवर बनाने के लिए और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए आज राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Aircraft) भारत पहुंच रहे हैं। इन विमानों के देश में पहुंचने से वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा। साथ ही दुश्मनों को धूल चटाने में भी मदद मिलेगी। तीन नए लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के साथ ही भारत में राफेल विमानों की संख्या आठ हो जाएगी।

Rafale fighter jets

अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग

तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद शाम तक अंबाला एयरबेस पर पहुंचेंगे। जानकारी के अनुसार फ्रांस से उड़ान भरने के बाद तीनों राफेल विमान रास्ते में रुके बिना भारत पहुंचेंगे। सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के एयरबेस से गुजरात के जामनगर तक की लंबी उड़ान के दौरान फ्रांसीसी वायुसेना का हवा में ईधन भरने वाला विमान भी साथ रहेगा।

Rafale Jet

पहली खेप 28 जुलाई को पहुंची थी भारत

आपको बता दें कि पांच राफेल विमानों की पहली खेप 28 जुलाई को भारत पहुंची थी। इस बेड़े ने फ्रांस से उड़ान भरने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हाल्ट किया था। भारत ने फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का करार किया है।

Rajnath Singh Rafale

राफेल के पहले बेड़े को जब वायुसेना में शामिल किया गया था तब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे गेम चेंजर करार दिया था। उनका दावा था कि राफेल के साथ वायुसेना ने टेक्नोलॉजी के स्तर पर बढ़त हासिल कर ली है। यह नवीनतम हथियारों और सुपीरियर सेंसर से लैस लड़ाकू विमान है।