पीएनबी घोटालाः नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत ब्रिटेन में 6 अगस्त तक बढ़ी

मजिस्ट्रेट आर्बथनॉट ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि सितंबर में जब अगले दौर की सुनवाई शुरू होगी तब तक जेल से आने-जाने पर लगे यह प्रतिबंध हट जाएंगे और आप खुद अदालत में मौजूद हो सकेंगे ताकि आगे की कार्रवाई हो सके।’

Avatar Written by: July 10, 2020 1:36 pm

नई दिल्ली। ब्रिटेन में भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ा दी गई है। नीरव पर यहां भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के मामले की सुनवाई चल रही है। बता दें कि, नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित है। गौरतलब है कि नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी (Fraud) को अंजाम दिया।

nirav modi business tycoon

इस धोखाधड़ी को लेकर भारत में विभिन्न जांच एजेंसियों ने उनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। इस मामले में मोदी के सहयोगी मेहुल चौकसी भी भारत में वांछित हैं। मोदी बृहस्पतिवार को ब्रिटेन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में प्रत्यर्पण मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के लिए पेश हुए।

nirav modi

बता दें कि नीरव मोदी पिछले साल मार्च में गिरफ्तार होने के बाद लंदन की वांड्सवर्थ जेल में कैद हैं। मुख्य मजिस्ट्रेट एमा आर्बथनॉट ने नियमित 28 दिन में होने वाली इस सुनवाई के दौरान मोदी को सूचित किया कि उनकी अगली सुनवाई छह अगस्त को होगी। मोदी के प्रत्यपर्ण मामले में दूसरे दौर की सुनवाई सितंबर से शुरू होनी है। इस मामले में जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजे की अध्यक्षता में पहले चरण की चार दिन की सुनवाई मई में हुई। बाद में लॉकडाउन के चलते उनकी दूसरे दौर की पांच दिन की सुनवाई सात सितंबर से होना तय किया गया।

nirav modi court hearing

मजिस्ट्रेट आर्बथनॉट ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि सितंबर में जब अगले दौर की सुनवाई शुरू होगी तब तक जेल से आने-जाने पर लगे यह प्रतिबंध हट जाएंगे और आप खुद अदालत में मौजूद हो सकेंगे ताकि आगे की कार्रवाई हो सके।’ सुनवाई के दौरान जेल में मोदी को मामले से जुड़ी जानकारियां नोट करते देखा गया।