Unlock 5.0 : आज हो सकता है अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस का ऐलान, यहां जानिए किन चीजों में मिल सकती हैं रियायतें

Unlock 5.0 : देश में कोरोना महामारी (Corona in India) को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) लगाया। जिसे अब अलग-अलग चरणों में खोला जा रहा है। ऐसे में आज अनलॉक-5 (Unlock-5.0) में 31 अक्टूबर तक के लिए नई गाइडलाइंस (New Guidelines) का ऐलान किया जा सकता है।

Avatar Written by: September 28, 2020 8:25 am

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी (Corona in India) को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) लगाया। जिसे अब अलग-अलग चरणों में खोला जा रहा है। अब तक सरकार 4 अनलॉक में कई तरह की रियायतें दे चुकी है और अर्थव्यवस्था को खोला है। इसके तहत आज अनलॉक-5 (Unlock-5.0) में 31 अक्टूबर तक के लिए नई गाइडलाइंस (New Guidelines) का ऐलान किया जा सकता है।

PVR Samsung-Powered Onyx Cinema LED Screen

बता दें कि अक्टूबर से कई बड़े त्योहार शुरू हो रहे हैं। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच सरकार अब कौन सी रियायतें देती है और किन चीजों पर प्रतिबंध लगाती है।

swimming 1

अनलॉक 5 में कौन सी छूटें दी जा सकती हैं?

अभी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क नहीं खुले हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि इन्हें अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति दी जाती है या नहीं। जबकि इसके लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से कई बार गुजारिश की जा चुकी है। हालांकि पिछले दिशानिर्देशों में 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खोले जाने का निर्देश दिया जा चुका है। बता दें कि सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, सैलून, रेस्टोरेंट, जिम को पहले ही पाबंदियों के साथ खोले जाने की छूट दी जा चुकी है।

Lockdown Unlock

वहीं, पश्चिम बंगाल ने तो पहले से 1 अक्टूबर से सीमित संख्या में लोगों के प्रवेश के साथ सिनेमा हॉल खोले जाने के लिए अनुमति दे दी है। हालांकि इस दौरान सामाजिक दूरी के नियम, मास्क पहनना और बचाव के आवश्यक उपायों का पालन करना होगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, सामान्य समय की ओर लौटने के लिए जात्रा, नाटक, ओपन एयर थियेटर, सिनेमा और सभी म्यूजिकल, डांस, गायकी और जादू के शो की 50 लोगों या उनसे कम के साथ 1 अक्टूबर से खोले जाने की छूट दी जा रही है।