Connect with us

देश

UP Board 10th, 12th Result: आज जारी होंगे यूपी बोर्ड के नतीजे, इस आसान तरीके से घर बैठे चेक करें अपना रिजल्ट

UP Board 10th, 12th Result: ये बात तो सभी जानते हैं कि बीते कुछ सालों में कोरोना महामारी का कहर देखने को मिला था। यही कारण है कि दो साल तक बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं। पिछले साल सेमेस्टर के रिजल्ट और पिछली कक्षा के रिजल्ट के आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया गया था।

Published

on

UP Board 10th, 12th Result

नई दिल्ली। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार अब कुछ घंटों बाद खत्म हो जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड 2022 के परिणाम आज दोपहर में 2 बजे के करीब जारी होना है। हाई स्कूल (10th) का रिजल्ट 2 बजे के बाद जारी किया जाएगा और इंटरमीडिएट परीक्षा (12th) का रिजल्ट 4 बजे जारी किया जाएगा। जिन विद्यार्थी ने इसकी परीक्षा दी है वो अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों के पास अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ होनी चाहिए। बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड में 5192916 परीक्षार्थी ने हिस्सा लिया था।

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद छात्र upmsp.edu.in और upresults.nic.in वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स एसएमएस (SMS) के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जो छात्र अपना रोल नंबर भूल गए हैं तो वो अपने आगे वाले साथी या पीछे वाली साथी की मदद ले सकते हैं क्योंकि रोल नंबर के शुरुआती डिजिट सेम होते हैं। आखिरी के एक अंक में ही बदलाव होता है। बता दें, कि यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल 2022 तक चली थीं। इस परीक्षा में 25,25,007 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

SMS के जरिए इस तरह से चेक करें रिजल्ट

जो छात्र एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें पहले अपने मैसेज बॉक्स में जाना होगा। यहां आपको टाइप करना होगा- up10, इसके बाद स्पेस देते हुए अपना रोल नंबर दर्ज करें। अब इस मैसेज को 56263 पर भेज दें। कुछ देर बाद भी आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।

कोरोना के कारण आयोजित नहीं हो सकी परीक्षाएं

ये बात तो सभी जानते हैं कि बीते कुछ सालों में कोरोना महामारी का कहर देखने को मिला था। यही कारण है कि दो साल तक बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं। पिछले साल सेमेस्टर के रिजल्ट और पिछली कक्षा के रिजल्ट के आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया गया था।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement