Connect with us

देश

Vice President Election 2022 Live: संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दिया बड़ा बयान, कहा – जगदीप धनखड़ रिकॉर्ड मार्जिन से दर्ज करेंगे जीत

Vice President Election 2022 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना मत डाला। मतों की गिनती आज ही की जाएगी और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त के दिन शपथ ग्रहण करेंगे।

Published

on

नई दिल्ली। राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद अब भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना मत डाला। मतों की गिनती आज ही की जाएगी और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त के दिन शपथ ग्रहण करेंगे। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो जाएगा।

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रल्हाद जोशी का बड़ा बयान

केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रल्हाद जोशी उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपनी पार्टी के उम्मीदवार की जीत को लेकर आश्वस्त दिखे। उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर कहा, मैं विवरण में नहीं जाना चाहता मैं केवल यह बता सकता हूं कि हमारे उम्मीदवार (उपराष्ट्रपति पद के) जगदीप धनखड़ रिकॉर्ड मार्जिन के साथ जीतेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद में अपना वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: सांसद शशि थरूर और जयराम रमेश ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जयराम रमेश ने संसद में वोट डाला। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद लगातार संसद में वोट डालने आ रहे हैं। शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद में अपना वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: सांसद शशि थरूर और जयराम रमेश ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जयराम रमेश ने संसद में वोट डाला। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद लगातार संसद में वोट डालने आ रहे हैं. शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव: राहुल गांधी ने वोट डाला

कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद राहुल गांधी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला।

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा संसद पहुंचीं

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने संसद में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से बातचीत की। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है।

उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने डाला वोट

संसद में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: सोनिया गांधी ने वोट डाला

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: इन नेताओं ने डाले वोट

अभी तक पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी,धर्मेंद्र प्रधान सहित कई केंद्रीय मंत्रियों सांसदो ने मतदान किया।

उपराष्ट्रपति चुनाव: राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने संसद में वोट डाला

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला। संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद हो सकते हैं, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल खाली हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं।

उपराष्ट्रपति चुनाव: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल ने वोट डाला

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: गृहमंत्री अमित शाह ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह वोट डालने पहुंचे

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने संसद पहुंचे।

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने संसद में वोट डाला। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा।

उपराष्ट्रपति चुनाव: पीएम मोदी ने डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला। वोटों की गिनती आज ही की जाएगी और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे।

मार्गरेट अल्वा विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार

भारत के अगले उपराष्ट्रपति के चयन के लिए मतदान शनिवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल थे। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा, जिसके बाद मतगणना होगी। उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा से है।

जगदीप धनखड़ के जीतने की संभावना प्रबल

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्य होने के मद्देनजर धनखड़ को अपनी प्रतिद्वंद्वी पर स्पष्ट बढ़त हासिल है। उनके मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की जगह लेने की संभावना अधिक है, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र

बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद, जिनमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं, उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र हैं। संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद हो सकते हैं, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल खाली हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement