UP: लव जिहाद पर एक्शन में योगी सरकार, उठाया अब ये बड़ा कदम

UP:उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का गृह विभाग (Home Department) ‘लव जिहाद’ (Love Jihad) को लेकर सख्त कानून लेकर आ रहा है। गृह विभाग ने कहा कि राज्य में जल्द ही लव जिहाद के खिलाफ एक सख्त कानून लाया जाएगा।

Avatar Written by: November 20, 2020 11:29 am

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Goverment) लव जिहाद (Love Jihad) पर लगातार सख्त कदम उठाए जा रही है। इसी कड़ी में अब प्रदेश सरकार लव जिहाद पर कड़ा कानून बनाने जा रही है। शुक्रवार को यूपी के गृह विभाग (Home Department) ने कानून विभाग को इससे संबंधित एक प्रस्ताव भी भेज दिया है। गौरतलब है कि बीते दिनों यूपी के कई हिस्सों में लव जिहाद के सामने आए मामलों के बाद इस पर कानून बनने की चर्चा तेज हो गई थी। इतना ही नहीं सीएम योगी ने खुद संकेत दिया था कि प्रदेश सरकार लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने की तैयारी में है।

Yogi Government

हाल ही में सीएम योगी ने किया था ऐलान

हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फैसला लिया था, जिसके मुताबिक महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं है। इसके बाद सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने ऐलान किया था कि राज्य में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनेगा और इससे न्यायालय के आदेश का पालन भी होगा और बहन-बेटियों का सम्मान भी होगा।

हाईकोर्ट का था ये फैसला

लव जिहाद के बढ़ते मामलों के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले में अपना दखल दिया। फैसला सुनाते हुए कहा था कि सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं है।

Yogi Adityanath

आपको बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने भी लव जिहाद पर कड़ा कानून बनाने की बात कही है। राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जल्द ही हम विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाएंगे। यह गैर-जमानती अपराध होगा और दोषियों को पांच साल तक की सजा का प्रावधान होगा।