इन आसान टिप्स को फॉलो कर डार्क सर्कल पाएं निजात

इंसान के शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है आंखे और इसकी देखभाल भी उसी प्रकार की जानी चाहिए। बदलते लाइफस्टाइल का असर चेहरे के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल के रूप मे पड़ता है। ऐसे में इन डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

Avatar Written by: May 11, 2020 1:56 pm

नई दिल्ली। इंसान के शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है आंखे और इसकी देखभाल भी उसी प्रकार की जानी चाहिए। बदलते लाइफस्टाइल का असर चेहरे के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल के रूप मे पड़ता है। ऐसे में इन डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपके डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे और निखार भी बरकराक रहेगा। आप आखों के नीचे डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए स्क्रब या क्रीम के अलावा आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपको डेड स्किन से निजात दिलाने के साथ-साथ डॉर्क सर्कल से निजात दिलाते हैं।

स्क्रब बनाने की विधि

स्क्रब बनाने के लिए आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसमें बेसन और दूध को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें चावल का आटा डाल लें अगर ये कुछ ज्यादा ही सुखा हो गया है को थोड़ा सा दूध और डाल लें। अब इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लहाकर कर हल्के हाथों से मालिश करें।

इसके बाद 10-15 मिनट लगाकर रहने के बाद इसे हल्के से रगड़ते हुए साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे पर डार्क सर्कल्स और झुर्रियां कम हो जाती हैं।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे ।

ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost