हेयर केयर : मानसून में बाल झड़ने की परेशानी से ऐसे पाएं निजात

भारत के कई राज्‍यों में मानसून ने दस्‍तक दे दी है। बारिश का मौसम शुरू होते ही बालों से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती है। मौसम में नमी होने के कारण बाल टूटने-झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बालों की अच्‍छी तरह से केयर करनी चाहिए।

Avatar Written by: June 12, 2020 4:58 pm

नई दिल्ली। भारत के कई राज्‍यों में मानसून ने दस्‍तक दे दी है। बारिश का मौसम शुरू होते ही बालों से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती है। मौसम में नमी होने के कारण बाल टूटने-झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बालों की अच्‍छी तरह से केयर करनी चाहिए। हम आपको आज बताते हैं ऐसे मौसम में कैसे अपने बालों को टूटने और झड़ने से बचाएं।

hair fall

बालों को दें पोषण

अपने बालों को अच्‍छी तरह से पोषण देने के लिए उस पर लाइट ऑयल-बेस्‍ड सीरम लगाएं। और सुनिश्चित करें कि आप हर 15 दिनों में एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग भी करें। ढेर सारा पानी पीएं और बहुत ज्‍यादा कैफीन पीने से भी बचें।

गीले बालों को धोएं तुरंत

घर आते वक्‍त अगर बारिश में बाल गीले हो जाएं, तो उन्‍हें तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें। बारिश में भीगे होने के कारण आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है। इसके बजाय, एक माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोना सही माना जाता है। फिर बालों को हवा में सुखाने के बाद ही झाड़ें।

बालों को अच्‍छी तरह से कवर करें

भले लगातार बारिश न हो रही है, मगर मौसम होने के कारण बाल झड़ते हैं। ऐसे में अपने बालों को अगर झड़ने से बचाना है, तो एक अच्छा स्कार्फ लेकर अपने सिर के चारों ओर लपेटें। यह न सिर्फ बालों की बल्‍कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा करेगा।

green tea benefit for hair fall

इमरजेंसी में यूज करें ड्राई शैंपू

बाहर निकलते वक्‍त अगर आपके बाल भीग जाएं, तो मिनी स्प्रे को संभाल कर रखें। फिर कुछ पेपर टॉवल लें और अपनी जड़ों को जितना हो सके, उससे प्रेस कर लें। एक बार बाल सेमी-ड्राई हो जाए, तब उस पर ड्राई शैंपू स्प्रे करें। याद रहे कि इसे बालों की जड़ों में स्‍प्रे नहीं करना है। फिर घर लौटने पर अपने बालों को शैंपू से धोएं।