Connect with us

लाइफस्टाइल

Healthy Lifestyle: दिनभर में जरूर करें ये 1 काम, थकान होगी दूर, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Healthy Lifestyle: कई बार तो ये भी देखने को मिलता है कि रात को अच्छे से सोने के बावजूद दिन में हमें नींद आती रहती है। वैसे तो दिन में नींद लेना (सोना) शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन दिन में सोना थोड़ा मुश्किल होता है। कई लोगों को दिन में सोने में दिक्कत आती है।

Published

on

नई दिल्ली। अक्सर ही देखने को मिलता है कि जब भी हम रात में अच्छे से नहीं सोते हैं तो अगले दिन थकान और आलस तो रहता ही है साथ ही नींद की झपकियां भी आती हैं। कई बार तो ये भी देखने को मिलता है कि रात को अच्छे से सोने के बावजूद दिन में हमें नींद आती रहती है। वैसे तो दिन में नींद लेना (सोना) शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन दिन में सोना थोड़ा मुश्किल होता है। कई लोगों को दिन में सोने में दिक्कत आती है। आज हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं दिन में नींद लेने के फायदे और कुछ ऐसे भी तरीके बताएंगे जिससे आपको दिन में झपकी लेने में आसानी आएगी।

इन तरीकों से आसानी से आएगी दिन में नींद

  1. अगर आप दिन में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि आज जहां रोज सोते हैं उसी जगह पर सोएं। जगह बदलने से नींद पर असर पड़ता है और आपकी आंख बार-बार खुलती रहेगी।
  2. बेहतर नींद के लिए जगह के साथ ही टाइम भी अहमियत रखता है। आप रोजाना जिस समय पर सोते हैं उसी समय पर सोएं। समय आगे-पीछे होने से व्यक्ति की नींद पर इसका असर देखने को मिलता है। ऐसे में अपने तय समय पर ही सोने के लिए जाएं।
  3. चिंता-परेशान होना भी नींद पर असर डालता है। जो लोग work-from-home कर रहे हैं और दिन में सोना चाहते हैं तो आप आधे घंटे के बाद का अलार्म लगाएं। अलार्म लगाने से आपको यह चिंता नहीं सताएगी कि कहीं आप ज्यादा लंबा तो नहीं सो रहे। क्योंकि इस चिंता की वजह से भी नींद सही तरीके से नहीं आती। ऐसे में जब भी दिन में आप सोने जा रहे हैं तो अलार्म जरूर लगाएं।

दिन में सोने के ये हैं फायदे

  • जो लोग दिन में सोते हैं उनकी थकान दूर होती है।
  • दिन में सोने से व्यक्ति की मानसिक सेहत पहले के मुकाबले बेहतर होती है।
  • दिन में सोने से व्यक्ति को जो तनाव होता है वो खत्म हो जाता है।
  • दिन में सोने से व्यक्ति पहले के मुकाबले ज्यादा एक्टिव रहता है।
Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement