Connect with us

लाइफस्टाइल

Weight Loss Tips in Hindi: अब बैठे-बैठे कम होगा वजन, बस अपनाने होंगे ये 5 तरीके

Weight Loss Tips in Hindi: अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं जो बैठे-बैठे वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जिसे जानने के बाद आप बैठ-बैठे अपना वजन आसानी से कम कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे…

Published

on

weight gain

नई दिल्ली। जब से दुनिया में कोरोना महामारी ने अपना कहर बरसाना शुरू किया है तभी से ही लोग घर से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। हालांकि अब कोरोना का कहर कम हो चुका है और ज्यादातर ऑफिस खुल चुके हैं लेकिन अब भी कई कंपनियां अपने कर्मचारियों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए उन्हें घर से ही काम करने की छूट दे रही है। वैसे तो वर्क फ्रॉम होम के कई फायदे हैं। इससे लोग कोरोना वायरस से तो बचे हुए ही हैं साथ ही उनके समय की भी बचत हो रही है लेकिन इसका नेगेटिव असर जो हमारी सेहत पर पड़ रहा है वो है आलसी होना। ऑफिस आने के लिए हमें चलना पड़ता है जिससे हमारा शरीर फिट रहता है लेकिन घर पर बैठे-बैठे आलसी होने के साथ ही वजन भी तेजी से बढ़ने लगा है। वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिससे पीछा छुड़ा पाना बहुत कठिन है। ज्यादातर लोग वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन बात जब एक्सरसाइज की आती है तो वो पीछे हट जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं जो बैठे-बैठे वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जिसे जानने के बाद आप बैठ-बैठे अपना वजन आसानी से कम कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे…

man measures her abdomen with a measuring tape

बैठे-बैठे इस 5 तरीकों से घटाएं वजन

1. अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले चीज जो आपको करनी है वो ये है कि आपको चाय या कॉफी से चीनी छोड़नी है। आप चाहें तो नेचुरल शुगर का इस्तेमाल कर सकते है। रिफाइंड शुगर वजन बढ़ती है।

2. आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो कि शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता हो। आप अपनी डाइट में ग्रीन टी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा आप मखाने, ड्राई फ्रूट भी ले सकते हैं ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में उपयोगी है।

3. अगर आप भी एक्ट्रेस की तरह कम वजन और बोल्ड लुक पाना चाहते हैं तो आपका पोश्चर परफेक्ट होना बेहद चाहिए। आपका पोश्चर खराब यानी बैठने, लेटने, खड़े रहने का तरीका सही नहीं होगा तो इसका असर भी आपके वजन पर पड़ता है।

4. जब भी आप कुछ काम कर रहे हों, बैठे हुए भी हों तो आपको अपनी बॉडी को 15 से 20 मिनट के अंतराल पर स्ट्रेच करना चाहिए। इससे न सिर्फ आप अपना वजन कम कर सकते हैं बल्कि आपकी मसल्स भी एक्टिव होती है।

weight loss

5. कुछ लोगों की आदत होती है वो हमेशा एसी के सामने बैठे रहते हैं। लगातार एसी के आगे बैठे रहने से शरीर की हड्डियों पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में एसी को समय-समय पर बंद करें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement