Omicron symptoms: इस लक्षण से पहचानें ओमिक्रॉन संक्रमण है या नहीं !, सर्दी-जुकाम को भी ना लें हल्के में

Omicron symptoms: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में लोगों का सर्दी-जुकाम (Cold and cough) जैसे संक्रमण की चपेट में आना सरल सी बात है। पहले ही गले में खराश, बिना खांसी-जुकाम के सिर्फ गले में खराश होना ओमिक्रॉन के कॉमन लक्षण माने जा रहे हैं।

Written by: January 5, 2022 9:19 am
Cough Andd Cold

नई दिल्ली। देश में पहले से कोरोना अपना आतंक मचाए था तो वहीं इसके वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने बची-कुची कमी पूरी कर दी है। हर दिन के साथ इस नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि इस नए वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित करने के लिए साइंटिस्ट दिन-रात रिसर्च कर रहे हैं लेकिन वायरस से संक्रमित लोगों का बढ़ता ग्राफ से ये जानना जरूरी हो गया है कि आखिर इसकी पहचान कैसे कि जाए। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में लोगों का सर्दी-जुकाम (Cold and cough) जैसे संक्रमण की चपेट में आना सरल सी बात है। पहले ही गले में खराश, बिना खांसी-जुकाम के सिर्फ गले में खराश होना ओमिक्रॉन के कॉमन लक्षण माने जा रहे हैं। तो वहीं अब एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि नाक बहना (Runny nose) भी इस नए वायरस ओमिक्रॉन का लक्षण (Symptom of Omicron) हो सकता है।

Cough And Cold

एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ ऐसे लक्षण जिसे आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इन लक्षणों में सर्दी में बहती नाक और गले में खराश शामिल है। विशेषज्ञों के अनुसार, “यह कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, क्योंकि यूके सरकार ने कोविड-19 के पुराने तीन लक्षणों के अलावा कोविड लक्षणों की गाइडलाइंस को अपडेट नहीं किया है।”

विशेषज्ञों की मानें तो नाक बहना (Runny nose), छींक आना (Sneezing) और गले में खराश (Sore throat) जैसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है। इसके अलावा पीठ के निचले हिस्से में दर्द (Lower back pain), मांसपेशियों में दर्द होना (Muscle aches) और रात को पसीना (Night sweats) आना भी ओमिक्रॉन के प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि अगर आपको थोड़ा भी असहज महसूस हो रहा है और खुद में नजर आ रहे लक्षण सामान्य नहीं है तो बेहतर यही होगा कि आप दूसरों को और खुद को सेफ रखते हुए टेस्ट जरूर कराएं और खुद को आइसोलेट भी कर लें।

Support Newsroompost
Support Newsroompost