Realty: DDA अब देगा सस्ता घर, ला रहा है नई स्कीम, जानें कहां-कहां तैयार हो रहे फ्लैट

Realty: लंबे समय से सस्ते घर का इंतजार कर रहे दिल्ली के लोगों के लिए डीडीए (DDA) की तरफ से जल्द ही खुशखबरी मिलनेवाली है। डीडीए की तरफ से अब लोगों को सस्ता घर देने के लिए एक बार फिर नई स्कीम लॉन्च करने की घोषणा की गई है। दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) की तरफ से इस नई ऑनलाइन हाउसिंग स्‍कीम को मंजूरी मिल गई है।

Avatar Written by: December 24, 2020 5:05 pm
hinduja 1

नई दिल्ली। लंबे समय से सस्ते घर का इंतजार कर रहे दिल्ली के लोगों के लिए डीडीए की तरफ से जल्द ही खुशखबरी मिलनेवाली है। डीडीए की तरफ से अब लोगों को सस्ता घर देने के लिए एक बार फिर नई स्कीम लॉन्च करने की घोषणा की गई है। दिल्‍ली विकास प्राधिकरण की तरफ से इस नई ऑनलाइन हाउसिंग स्‍कीम को मंजूरी मिल गई है। इस नई हाउसिंग स्‍कीम को डीडीए की तरफ से अगले साल लॉन्‍च किया जाएगा। इस नई स्‍कीम में इस बार 1210 फ्लैट्स आवंटित किए जाएंगे। ये फ्लैट्स विभिन्न श्रेणियों के होंगे। इनकी लोकेशन द्वारका, जसोला, मंगलपुरी और वसंत कुंज जैसे इलाकों में स्थित होगी।

आपको बता दें कि डीडीए की यह हाउसिंग स्कीम पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इसके लिए संस्था की तरफ से एक नया सॉफ्टवेयर डेवलेप किया गया है। इस स्कीम में आवेदन करने से लेकर फ्लैटों के आवंटन तक का सारा काम इसी सॉफ्टवेयर के जरिये होगा।

दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल और डीडीए चेयरमैन अनिल बैजल की अध्‍यक्षता में हुई संस्थान की बैठक में इस नई हाउसिंग स्‍कीम को लॉन्‍च करने का निर्णय लिया गया। इस स्कीम में आवेदन करनेवाले ग्राहकों को सिर्फ एक बार कार्यालय तक आना पड़ेगा। आवेदक को केवल डीड बनवाने के लिए ही डीडीए कार्यालय आना होगा। इसके साथ ही डीडीए फ्लैट्स के लिए प्रफेरेंशियल लोकेशन चार्ज भी नहीं लिया जाएगा। इसके साथ ही भारत सरकार के हाउसिंग फॉर ऑल लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए दिल्‍ली मास्‍टर प्‍लान 2021 के प्रावधानों के अनुरूप 15 प्रतिशत फ्लैट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित रखे जाएंगे।