Realty

यह अवसर होम लोन के ब्याज पर आयकर छूट की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने से बना है। इस फैसले से 45 लाख रुपये कीमत तक के घर खरीदने पर 15 साल की लोन अवधि में 7 लाख रुपये की बचत होगी।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्‍त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए आने वाले समय में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 1.95 करोड़ मकान बनाने का प्रस्‍ताव रखा।

घर खरीदने से पहले लोगों को आसानी हो, इसके लिए पहले पूरे देश में रेरा के चार रीजनल प्लेटफॉर्म बनाए गए थे, लेकिन अब एक प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी चल रही है।

महिलाओं को घर की रजिस्ट्री कराते वक्त भी स्टांप ड्यूटी में राज्य सरकारें दो फीसदी की छूट देती है। इससे एक करोड़ रुपये की संपत्ति पर कम से कम 2 लाख रुपये का फायदा होता है।

लोग अपना घर बनाने के लिए या फिर घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। लेकिन आमतौर पर होम लोन काफी ज्यादा होते हैं और इस वजह से इस पर ब्याज भी काफी ज्यादा देन पड़ता है।

एशिया प्रशांत महाद्वीप में सबसे ज्यादा विदेशी निवेश आकर्षित करने वाले टॉप 10 शहरों में बेंगलुरु पहली बार शामिल हुआ है। पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में यहां 1.6 अरब डॉलर का रियल एस्टेट निवेश हुआ। ये जानकारी सीबीआरई ने दी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को सस्ते घरों के साथ ही पीएम आवास योजना(शहरी) में छूट दी जाती है। अब इस छूट को साल 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

करीब 1500 फ्लैट शहीदों की विधवाओं और एससी-एसटी के लिए लाया जाएगा। इस स्कीम के लिए नए फ्लैट तैयार नहीं किए जाएंगे, बल्कि पुरानी स्कीम के बचे हुए फ्लैट्स को ही सस्ती दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

उपभोक्ता अदालत ने फ्लैट खरीदारों को बड़ी राहत दी है और अब पजेशन की देरी होने पर बिल्डर खरीदार के बराबर ब्याज देगा।