एंडरसन ने रचा इतिहास, टेस्ट में 600 विकेट वाले बने पहले तेज गेंदबाज

इंग्लैंड ने मंगलवार को कोविड-19(Covid19) के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज(Test Series) पर कब्जा जमाया। यहां एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान(Pakistan) और इंग्लैंड(England) के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की।

Avatar Written by: August 26, 2020 9:58 am
Anderson Make History

नई दिल्ली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मंगलवार को टेस्ट में 600 विकेट पूरे कर लिए। इसी के साथ वह टेस्ट में इस आंकड़े को छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। अभी तक सिर्फ स्पिनरों ने ही टेस्ट में 600 का आंकड़ा छुआ था। एंडरसन ने यहां एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को आउट कर यह मुकाम हासिल किया। एंडरसन ने अजहर को पहली स्लिप पर जोए रूट के हाथों कैच कराया।

james anderson

अबी तक श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) ने ही टेस्ट में 600 से ज्यादा विकेट लिए हैं। ये तीनों स्पिनर हैं। एंडरसन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा

बता दें कि, इंग्लैंड ने मंगलवार को कोविड-19 के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया। यहां एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की। इंग्लैंड ने पहला मैच अपने नाम किया था, जबकि दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। इससे पहले उसने अपने घर में ही वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था। इंग्लैंड और विंडीज के बीच खेली गई सीरीज कोविड-19 के बीच क्रिकेट की वापसी थी।

james Anderson

600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज

इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 583 रनों पर घोषित कर दी थी और पाकिस्तान को पहली पारी में 273 रनों पर समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया। पाकिस्तान ने मैच के आखिरी दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक चार विकेट खोकर 187 रन बना लिए थे और इसी के साथ मैच ड्रॉ रहा। इस मैच में जेम्स एंडरसन ने इतिहास रचा। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले एंडरसन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए। उन्होंने दूसरी पारी में जैसे ही पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को पहली स्लिप में जोए रूट के हाथों कैच कराया वैसे ही वह टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए।

दूसरी पारी में बाबर आजम 92 गेंदों पर 63 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी इस पारी में आजम ने आठ चौके मारे। उनके साथ फवाद आलम बिना खाता खोले नाबाद लौटे। पाकिस्तान ने चौथे दिन का अंत अपनी दूसरी पारी के स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 100 रनों के साथ किया था। पांचवें दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। दूसरे सत्र का भी हाल लगभग यही रहा।

तीसरे सत्र में किसी तरह खेल शुरू हुआ। एंडरसन अपने 600 विकेट से एक कदम दूर थे। उन्होंने अजहर को 109 के कुल स्कोर पर आउट कर इतिहास रचा। अजहर ने 31 रन बनाए। एंडरसन से पहले कोई भी तेज गेंदबाज 600 का आंकड़ा नहीं छू सका था। मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) ही एंडरसन से पहले 600 का आंकड़ा छू सके थे, लेकिन यह तीनों स्पिनर हैं। एंडरसन इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। दूसरे छोर पर खड़े आजम को असद शफीक का साथ मिला। शफीक को हालांकि रूट ने 172 के कुल स्कोर पर आउट कर पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा दिया।

Anderson Make History
यह मैच सिर्फ एंडरसन के लिए ही याद नहीं रखा जाएगा। इंग्लैंड ने पहली पारी में जो स्कोर किया उसे वहां तक पहुंचाने में नंबर-3 बल्लेबाज जैक क्रॉले का भी योगदान रहा। क्रॉले ने इस मैच में 267 रनों की पारी खेली। यह उनका पहला टेस्ट शतक था जिसे वो दोहरे में बदलने में सफल रहे। इसी के साथ वह पहले टेस्ट शतक के तौर पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। भारत के करूण नायर ने अपने पहले शतक को तिहरे में बदला था और चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे। इस पारी के कारण जैक को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

क्रॉले के साथ विकेटकीपर जोस बटलर (152) ने पांचवें विकेट के लिए 359 रनों की साझेदारी निभाई थी और इसी साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया। बटलर ने इस पूरी सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया और इसलिए वो मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। बटलर के साथ मोहम्मद रिजवान को भी संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।

Support Newsroompost
Support Newsroompost