India vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम टी-20 मुकाबले में भारत को 12 रनों से हराया, टीम इंडिया का सीरीज पर कब्जा

Australia beat India: कप्तान विराट कोहली (85) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारत को मंगलवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में आस्ट्रेलिया के हाथों 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Avatar Written by: December 8, 2020 6:00 pm
AUS v IND

नई दिल्ली। कप्तान विराट कोहली (85) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारत को मंगलवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में आस्ट्रेलिया के हाथों 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि भारत ने इस हार के बावजूद तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने पहुंची ऑस्ट्रेलिया टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 186 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 187 रन का टारगेट मिला। लेकिन वह कप्तान विराट कोहली (85) की शानदार पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 174 रन ही बना सकी और 12 रनों से मैच हार गई।

AUS v IND

इसका कारण यह रहा कि भारत की ओर सिर्फ कोहली ही चल सके। शिखर धवन ने 28 रन बनाते हुए कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की थी जबकि हार्दिक पांड्या (20) ने पांचवें विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी की। कोहली ने अपनी 61 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। अंत में शार्दूल ठाकुर ने सात गेदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 17 रन बनाकर भारत की नैया पार लगाने की पूरी कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पारी की दूसरी ही गेंद पर लोकेश राहुल (0) को खो दिया। इसके बाद शिखर धवन (28) ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। धवन 21 गेंदों का सामना करने के बाद मिशेल स्वीपसन की गेंद पर डेनियल सैम्स के हाथों कैच हुए। संजू सैमसन (10) भी अधिक देर नहीं चल सके। सैमसन को भी स्वीपसन ने स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराया। सैमसन ने नौ गेंदों का सामना किया। सैमसन का विकेट 97 के कुल योग पर गिरा। यह विकेट 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा था और इसी ओवर की छठी गेंद पर स्वीपसन ने श्रेयस अय्यर (0) को पगबाधा आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। अय्यर का विकेट 100 के कुल योग पर गिरा।

AUS v IND

अब विकेट पर हार्डहिटर और फिनिशर के रूप में ख्याति अर्जित करने वाले हार्दिक पांड्या आए। हार्दिक और कप्तान कोहली ने अच्छी साझेदारी को अंजाम देना शुरू किया लेकिन 144 के कुल योग पर एडम जाम्पा ने पांड्या को एरॉन फिंच के हाथों आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया। हार्दिक 13 गेंदों पर दो छक्कों और एक चौके की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए। अब सारा दारोमदार कोहली पर था लेकिन 151 के कुल योग पर एंड्रयू टाइ की गेंद को प्वाइंट पर चौका मारने के प्रयास में डेनियल सैम्स के हाथों लपके गए। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर (7) का विकेट 164 के कुल योग पर गिरा। आस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्वीपसन ने तीन विकेट लिए जबकि ग्लैन मैक्सवेल, सीन एबॉट, टाइ और एडम जाम्पा को एक-एक सफलता मिली।

वहीं टी-20 सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। वहीं, तीसरे टी-20 मैच के लिए मिशेल स्वेपसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया है।

इससे पहले, मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 90 रनों की तूफानी साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 187 रनों का लक्ष्य रखा। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 186 रन बनाए। उसकी ओर से वेड ने सर्वाधिक 80 रनों का पारी खेली।

AUS v IND

वेड के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 24 और ग्लैन मैक्सवेल ने 54 रन बनाए। वेड ने अपनी 53 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि स्मिथ ने 23 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। कप्तान एरॉन फिंच एक मैच के विराम के बाद टीम में लौटे लेकिन वह खाता नहीं खोल सके। मैक्सवेल ने वेड का अच्छा साथ निभाया और 36 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। वेड और मैक्सवेल ने तीसरे विकेट के लिए 53 गेंदों पर 90 रनों की साझेदारी की।

फिंच का विकेट 14 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद स्मिथ और वेड ने स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। स्मिथ सम्भलकर खेल रहे थे जबकि वेड ने तेजी से खेलते हुए इस सीरीज का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। स्मिथ का विकेट 79 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद वेड और मैक्सवेल ने स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। दोनों आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। ऐसा लग रहा था कि वे आस्ट्रेलिया को आसानी से 200 के पार पहुंचा देंगे लेकिन 169 के कुल योग पर शार्दूल ने वेड को पगबाधा आउट कर इस जोड़ी को तोड़ दिया।

AUS v IND

इसके तुरंत बाद 175 के कुल योग पर मैक्सवेल भी आउट हो गए। मोएसिस हेनरिक्स पांच रनों पर नाबाद लौटे जबकि इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों में पारी की शुरुआत करने वाले डी आर्ची स्कॉट सात रन बनाकर रन आउट हुए। डेनियल सैम्स के बल्ले से नाबाद चार रन निकले। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने दो विकेट लिए। शार्दूल ठाकुर और टी. नटराजन को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया को 12 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।

 

Support Newsroompost
Support Newsroompost