Connect with us

खेल

Team India: पांच सालों के अंदर भारतीय टीम खेलेगी 141 अंतरराष्ट्रीय मैच, जानिए इंडिया के लिहाज से ICC का प्लान

Indian Team: भारत के लिहाज से आईसीसी के द्वारा जारी किए गए इन मैचों के शेड्यूल में कई बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं। इसकी शुरुआत आने वाले साल 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के साथ शुरु होगी।

Published

on

indian team

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी (ICC) ने पुरुष क्रिकेट के आने वाले सालों के चरण का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसमें 2023 से 2027 के बीच होने वाली 12 देशों के की क्रिकेट का शेड्यूल जारी किया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की तरफ से जारी किए गई इस सूची में फ्यूचर टूर प्रोग्राम के अनुसार अगले चरण में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 777 अंतरराष्ट्रीय मुकालबे के टीमें आपस में भिड़ंत करती हुई दिखाई देंगी। इनमें से 173 टेस्ट मैच, 281 वनडे मैच और 323 टी-20 मैच खेले जाएंगे। जानकारी के लिए बात दें कि यह वर्तमान चरण की 694 मैचों की तुलना में काफी अधिक है। भारत के लिहाज से भी आईसीसी के द्वारा जारी किया गया शेड्यूल काफी व्यस्थ लग रहा है। भारतीय टीम के आने वाले पांच सालों में 141 मैच होने हैं। इसमें मई 2023 से लेकर अप्रैल 2027 के बीच 38 टेस्ट, 42 वनडे और 61 टी-20 मैच टीम को खेलने हैं।


2024-25 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज

भारत के लिहाज से आईसीसी के द्वारा जारी किए गए इन मैचों के शेड्यूल में कई बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं। इसकी शुरुआत आने वाले साल 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के साथ शुरु होगी। इन सब में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट मैचों की सीरीज है। आने वाले चरण में ये दोनों टीमें दो बार एक दूसरे के साथ टेस्ट सीरीज खेलने वाली हैं। लेकिन इस बार जो खास है वो ये कि टेस्ट मैचों की संख्या चार से बढ़ाकर पांच कर दी गई है। जिसका सीधा-सीधा मतलब हुआ कि अब भारत और ऑस्ट्रेलिया आपस में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगी। इमसे एक-एक बार भारत-ऑस्ट्रेलिया मेजबानी करेगी। क्रिकेट इतिहास में ऐसा 30 सालों में पहली बार होगा जब ये दोनों देश टेस्ट सीरीज के लिए पांच मैच खेलेंगे। बता दें कि इससे पहले साल 1992 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement