IPL 2020: आखिरी समय पर BCCI को बड़ा झटका, एक और कंपनी टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप से हुई अलग

आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन के शुरू होने से पहले बीसीसीआई (BCCI) को एक और बड़ा झटका लग गया है। अब फ्यूचर ग्रुप (Future group) ने आखिरी समय पर आईपीएल से खुद को अलग कर लिया है।

Avatar Written by: August 25, 2020 12:43 pm
no ipl

नई दिल्‍ली। आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन के शुरू होने से पहले बीसीसीआई (BCCI) को एक और बड़ा झटका लग गया है। अब फ्यूचर ग्रुप (Future group) ने आखिरी समय पर आईपीएल से खुद को अलग कर लिया है। इस ग्रुप ने आईपीएल एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सरशिप से हाथ पीछे खींच लिए हैं। बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार बिल्‍कुल आखिरी मिनट पर फ्यूचर ग्रुप ने ऐसा किया। बता दें कि पहले ही भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद के कारण बीसीसीआई को आईपीएल के मुख्‍य प्रायोजक के रूप में वीवो अलग होना पड़ा। जिसके बाद ड्रीम 11 को टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के अधिकार मिले। मगर इससे बीसीसीआई को घाटा हुआ। जहां वीवो से बीसीसीआई को हर साल 440 करोड़ रुपये मिलते थे। वहीं ड्रीम इलेवन से 222 करोड़ रुपये में यह करार हुआ।

ipl sponsership

बीसीसीआई सूत्र ने इस बात की पुष्टि की है कि फ्यूचर ग्रुप ने आईपीएल स्‍पॉन्‍सरशिप डील से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। पिछले पांच सालों से यह ग्रुप आईपीएल से जुड़ा था। आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट ने भी आधिकारिक स्‍पॉन्‍सर लिस्‍ट में से फ्यूचर ग्रुप के लोगो को हटा दिया है। खबर के मुताबिक‍ हर साल सेंट्रल स्‍पॉन्‍सरशिप के लिए यह ग्रुप 28 करोड़ रुपये देता था।

BCCi

पिछले साल भी आईपीएल से हटना चाह रहा था फ्यूचर ग्रुप

बता दें कि पिछले साल आईपीएल के दौरान भी फ्यूचर ग्रुप के हटने की चर्चा चल रही थी, मगर आईपीएल 2019 को उन्‍होंने पूरा किया। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से फ्यूचर ग्रुप बुरी तरह प्रभावित हुआ और इसी वजह से उसने आईपीएल से हटने का फैसला लिया। आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में होगा।

IPL trophy

आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से होना है और ऐसे में बीसीसीआई के लिए यह चिंता की बात है। आईपीएल के इस सीजन का अभी तक शेड्यूल भी जारी नहीं हुआ है।चेयरमैन बृजेश पटेल के अनुसार सप्‍ताह खत्‍म होने से पहले आईपीएल का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। लीग का फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा।