IND vs AUS: आज फिर की गई सिराज पर नस्लीय टिप्पणी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कड़ा कदम उठाते हुए 6 दर्शकों को हटाया

मोहम्मद सिराज के (Mohammad Siraj) खिलाफ रविवार को भी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) के दर्शकों की तरफ से नस्लीय टिप्पणी की गई। इस कारण खेल कुछ समय तक रुका रहा। जिसके बाद पुलिस ने स्टैंड से 6 दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया।

Avatar Written by: January 10, 2021 5:06 pm
siraj

नई दिल्ली। मोहम्मद सिराज के (Mohammad Siraj) खिलाफ रविवार को भी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) के दर्शकों की तरफ से नस्लीय टिप्पणी की गई। इस कारण खेल कुछ समय तक रुका रहा। इसकी शिकायत सिराज ने की तो जिसके बाद पुलिस ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कड़ा कदम उठाया। स्टैंड से 6 दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया। इससे पहले शनिवार को भी दर्शकों ने सिराज के खिलाफ इसी तरह की टिप्पणी की थी।

siraj

बता दें कि रविवार को सिराज जब दूसरे सत्र के खेल के दौरान बाउंड्री के पास आए तब किसी दर्शक ने उन्हें लेकर टिप्पणी की। उस समय आस्ट्रेलियाई पारी का 86वां ओवर चल रहा था। सिराज तुरंत कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास पहुंचे और उन्हें इसकी जानकारी दी। मामले की गंभिरता को देखते हुए कप्तान ने अम्पायर पॉल राफेल को इस बारे में बताया। पॉल ने बिना देरी किए मैच रेफरी को इसकी जानकारी दी और फिर मैच रेफरी ने सुरक्षा अधिकारियो को बताया कि स्टैंड से किसी सिराज के खिलाफ भद्दी टिप्पणी की है।

siraj4

सुरक्षाकर्मियों ने उस स्थान का मुआयना किया, जहां से सिराज के अनुसार आवाज आई थी। कई लोगों से पूछताछ की गई और फिर चार-पांच लोगों को लेकर पुलिस स्टैंड से बाहर चली गई। इस घटना के कारण लगभग 10 मिनट तक खेल रुका रहा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मांगी माफी

इस मामले पर सीए के इंटिग्रिटी एवं सुरक्षा प्रमुख सीन केरोल ने कहा, ‘‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया हर तरह के भेदभावपूर्ण व्यवहार की कड़ी निंदा करता है। सीरीज का मेजबान होने के नाते हम भारतीय क्रिकेट टीम में अपने मित्रों से माफी मांगते हैं और उन्हें आश्वासन देते हैं कि हम इस मामले में कड़ी कार्रवाई करेंगे।’’

siraj

शनिवार को भी हुई थी नस्लीय टिप्पणी

इससे पहले, शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम के अधिकारियों ने शिकायत की थी कि सिराज और जसप्रीत बुमराह पर दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद आईसीसी, स्टेडियम के सुरक्षा अधिकारी बुमराह और सिराज के साथ लंबी बातचीत करते हुए नजर आए और इस दौरान भारतीय टीम प्रबंधन के सदस्य भी उनके साथ थे। टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे भी सुरक्षा अधिकारियों से बातें करते हुए नजर आए।

टीम इंडिया के क्रिकेटर ने जताया विरोध

उधर, भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम पर हुए दुर्व्यवहार को लेकर आग बबूला हो रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर सिराज पर हुई नस्लीय टिप्पणी की निंदा की और कहा ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने लिखा, ”नस्लीय टिप्पणी बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जा सकती। सीमा रेखा के पास फालतू की बातें बोलना बेहद खराब है। यह खराब व्यवहार की पराकाष्ठा है। मैदान पर यह होता देखना दुखद है। इस मामले को तत्काल प्रभाव से गंभीरता से देखना चाहिए और आरोपियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने चाहिए।”

वहीं भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी इस मामले पर अपना रिएक्शन दिया है साथ ही अपना किस्सा भी शेयर किया है। उन्होंने कहा “मैंने ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए अपने बारे में, अपने धर्म, अपने रंग और कई चीजों को लेकर काफी चीजें सुनी हैं। यह पहली बार नहीं है कि दर्शकों ने इस तरह की वाहियात हरकत की हो। आप कैसे उन्हें रोकेंगे?”

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी इस मामले पर कड़ी आपत्ती जताई है। उन्होंने सिडनी के दर्शकों को ऑस्ट्रेलिया के सबसे अभद्र दर्शक बताया है। अश्विन ने कहा, ”सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में जब भी खेला है तब उन्हें स्टैंड में मौजूद दर्शकों की तरफ से अभद्र व्यवहार का सामना करना पड़ा है, खासकर लोअर टिएर में बैठे दर्शकों की तरफ से।”

Support Newsroompost
Support Newsroompost