IPL 2021: आईपीएल 2021 के लिए समय सारणी जारी, 9 अप्रैल को शुरू होगा टूर्नामेंट, फाइनल मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र का आयोजन नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। आईपीएल संचालन परिषद ने वीवो आईपीएल 2021 के कार्यक्रम की घोषणा की।

आईएएनएस Written by: March 7, 2021 2:50 pm
IPL 2021

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमीयर लीग में हर टीम के लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन हो जाने के बाद लोगों को इस बात का इंतजार था कि IPL 2021 के लिए शेड्यूल कैसा होगा और कब से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। ऐसे में IPL के दर्शकों के लिए अच्छी खबर आई है। बीसीसीआई की तरफ से आईपीएल 2021 के लिए पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। यह टूर्नामेंट 9 अप्रैल को शुरू होनेवाला है। इस दिन पहला मैच चेन्नई में मुम्बई और बैंगलोर के बीच खेला जाएगा।

indian premier league

हालांकि इस बार इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच कोलकाता और मुंबई में नहीं बल्कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। अहमदाबाद में ही प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे। आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र का आयोजन नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। आईपीएल संचालन परिषद ने वीवो आईपीएल 2021 के कार्यक्रम की घोषणा की। इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा और इसके मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित कराए जाएंगे। कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था।


आईपीएल का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नई में गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद में ही प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे।


आईपीएल लीग के 56 मुकाबलों में से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे। इस बार किसी भी टीम का घरेलू मैदान नहीं होगा। सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार स्थान पर खेलेंगी।


आईपीएल में 11 डबल हेडर्स मुकाबले होंगे, जहां छह टीमें दोपहर में तीन मैच तथा दो टीमें दोपहर में दो मैच खेलेंगी। दोपहर के मुकाबले साढ़े तीन बजे और शाम के मैच साढ़े सात बजे शुरु होंगे।

IPL

आईपीएल के शुरुआती मुकाबले दर्शकों के बिना कराए जाएंगे और टूर्नामेंट में दर्शकों को शामिल करने का फैसला बाद के चरणों में लिया जाएगा। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “आईपीएल के 14वें सीजन के सभी मैच तटस्थ स्थानों पर खेले जाएंगे। किसी भी टीम का कोई घरेलू मैदान नहीं होगा। सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार स्थान पर खेलेंगी।”

Support Newsroompost
Support Newsroompost