कोरोनावायरस : COAI का यूजर्स से आग्रह, जिम्मेदारी से करें इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल

COAI ने यूजर्स से आग्रह किया है कि वह अब मोबाइल डाटा का सोच-समझकर इस्तेमाल करें, जिससे आवश्यक सर्विसेज का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के किया जा सके।

Written by: March 26, 2020 7:06 pm

नई दिल्ली। कोरोनावायरस महामारी इस वक्त पूरी दुन्या झेल रही है। भारत में भी इसी के चलते लॉकडाउन कर दिया गया है। जिसकी वजह से स्कूल, कॉलेज और ऑफिस जाने वाले लोग घरों में कैद हैं। घरों में कैद लोग अब अपना टाइम पास अपने फ़ोन के जरिये कर रहें हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। जिसकी वजह से इंटरनेट डाटा की खपत काफी ज्यादा हो रही है।


इंटरनेट डाटा की खपत को देखते हुए सेल्यूलर ऑपरेशन्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी COAI ने यूजर्स से आग्रह किया है कि वह अब मोबाइल डाटा का सोच-समझकर इस्तेमाल करें, जिससे आवश्यक सर्विसेज का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के किया जा सके। भारत में डाटा यूसेज के आंकड़े में 30 फीसद का उछाल आया है।

COAI के डायरेक्ट जनरल राजन मैथ्यूज का कहना है, “हम लोगों से नेटवर्क का जिम्मेदारी के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए कह रहे हैं। इंटरनेट और नेटवर्क का गैर जरूरी इस्तेमाल न करते हुए उसे रिमोट वर्किंग, ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवा, भुगतान और अन्य महत्वपूर्ण सर्विसेज के लिए बचाएं जिससे इंटरनेट और नेटवर्क सुचारू रूप से काम कर सके।”

यूट्यूब,अमेजन प्राइम और फेसबुक ने वीडियो क्लाविटी को कम कर दिया है। जिससे इंटरनेट डाटा की खपत कम हो। यूजर्स इन प्लेटफार्म पर अब SD क्वालिटी के साथ वीडियो देख सकेंगे।