Connect with us

Uncategorized

Lifestyle: अगर आप भी पाना चाहते है ग्लोइंग स्कीन तो अभी अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Lifestyle: ऐसे में आप चाहें तो आप घर पर ही केले से फेशियल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे में निखार आ जाएगा। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप घर पर किस तरह से केले का फेशियल कर सकते हैं?

Published

नई दिल्ली। हर कोई खूबसूरत, ग्लोइंग और मुलायम त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। साथ ही कई लोग पार्लर जाकर अपने फेस पर फेशियल भी करवाते हैं। हम आपको बता दें कि फेशियल करने से चेहरे पर जमी गंदगी,डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही स्किन में निखार आ जाती  है। लेकिन पार्लर से फेशियल करवाने के लिए आपको खर्चा भी ज्यादा करना पड़ेगा। ऐसे में आप चाहें तो आप घर पर ही केले से फेशियल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे में निखार आ जाएगा। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप घर पर किस तरह से केले का फेशियल कर सकते हैं?

घर पर केले का फेशियल कैसे करें 

फेस क्लीनिंग 

घर पर केले का फेशियल करने के लिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद हाइड्रेटिंग क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ करें। इससे चेहरे पर जमा सारी गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से साफ हो जाएगी। इसके बाद स्किन फेशियल के अगले स्टेप के लिए तैयार हो जाएगी।

बनाना फेस स्क्रब 

फेस क्लीनिंग के बाद चेहरे की स्क्रबिंग की जानी चाहिए। जिसके लिए बनाना का स्क्रब तैयार कर लें, जिसको  बनाने के लिए आप मिल्क पाउडर लें इसमें सूजी,नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाएं अब केले का छिलका लें और इस मिश्रण को छिलके पर लगाएं इससे पूरे चेहरे पर अच्छी चरह से स्क्रब करें। 5 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई होगी और डेड स्किन सेल्स भी बाहर निकल जाएंगे। इससे चेहरे पर नैचुरल चमक आएगी।

बनाना मसाज क्रीम 

स्क्रबिंग के बाद फेशियल का अगला स्टेप चेहरे की मसाज करना होता है। इसके लिए आप एक बाउल में आधा केला, नींबू का रस, शहद, चुटकी भर हल्दी और दही डालें। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसके बाद इससे अपने चहरे की मसाज करें, इससे चेहरा मुलायम बनेगा।

बनाना फेस पैक 

केले में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाए जाते हैं, केला स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में सहायता करता है। इसके साथ ही एक्ने, मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है। बनाना फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में संतरे के छिलकों का पाउडर, आधा केला,शहद नींबू का रस और दही मिलाएं, इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement