Fact Check: क्या गृह मंत्री ने CM योगी को लिखी चिट्ठी, बताया चुनाव में जीत का मूल मंत्र, सच्चाई आई सामने

Fact Check: इस लेटर में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री ने सीएम योगी को कोरोना की दूसरी लहर में बिगड़ी स्थिति को संभालने को उठाए गए कदमों की तारीफ की है। इसके अलावा इसमें ये भी दावा किया गया है कि अमित शाह ने सीएम योगी को यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जीत का मूल मंत्र भी दिया।

Avatar Written by: June 8, 2021 9:30 am
BJP President Amit Shah and Yogi Adityanath

नई दिल्ली। एक तरफ जहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है। सूचना क्रांति के इस दौर में सोशल मीडिया के जरिए लोग एक दूसरे को जागरूक करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है तो कई लोग इसके जरिए अफवाहों और फेक न्यूज भी तेजी से फैलाने का कम करते है। आए दिन सोशल मीडिया पर कोई न कोई फेक न्यूज वायरल होती रहती है। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के नाम से भी एक पत्र तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल हो रहा इस पत्र के बारे में दावा ये किया जा रहा है कि अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को यह पत्र लिखा है।

BJP President Amit Shah and Yogi Adityanath

इस लेटर में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री ने सीएम योगी को कोरोना की दूसरी लहर में बिगड़ी स्थिति को संभालने को उठाए गए कदमों की तारीफ की है। इसके अलावा इसमें ये भी दावा किया गया है कि अमित शाह ने सीएम योगी को यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जीत का मूल मंत्र भी दिया।

वहीं पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल हो रहे इस लेटर को फर्जी करार दिया है। पीआईबी की ओर से बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को ऐसा कोई पत्र नहीं लिखा है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost