वायरल चेक

Shah Rukh Khan: जब भी एक्टर से जुड़ी कोई खबर सामने आती है तो उसकी चर्चा दुनियाभर में छा जाती है। बीते दिन भी एक्टर को लेकर एक जानकारी सामने आई थी। कहा गया कि एक्टर फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी नाक में चोट लगी जिसके कारण उनकी सर्जरी भी की गई।

Fact Check : आप इस चैनल के वीडियोज के टाइटल पर नजर डालेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह एकदम भ्रामक और झूठी खबर चलाने वाले टाइटल है। जैसे - ‘मोदी ने सौंपी राष्ट्रपति को कमान, देश में राष्ट्रपति शासन लागू’, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्तीफा, नितिन गडकरी को मिलेगी कमान’, ‘नहीं रहे संघ प्रचारक भागवत, अचानक हार्ट अटैक से हुआ निधन, देश भर में छाई शोक की लहर’

Fact Check : इस तरह की कई खबरें भी सोशल मीडिया पर आ रही हैं कि एग्जाम सेंटर दूर होने की वजह से काफी कैंडिडेट्स परेशान हैं।लेकिन क्योंकि सोशल मीडिया पर आई हर जानकारी सटीक और सत्य नहीं होती इसलिए हम यहां करते हैं फैक्ट चेक

Fact Check: पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया कि अखबार में छपी खबर एकदम निराधार है। पीआईबी फैक्ट चेक की माने तो ये खबर गलत है। पीआईबी फैक्ट चेक में बताया कि, डेक्कन हेराल्ड में प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को खत्म कर सकती है और उसका विलय कर देगी।

Viral Videoes: इन दिनों यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है और लोग इसे देख कर हैरान हो रहे हैं। आज कल व्यक्ति खुद से चीजें छिपा सकता है लेकिन सोशल मीडिया से नहीं छिप सकता है। आइए हम आपको बताते है कि आखिर क्या है ये वीडियो की सच्चाई

Fact Check: आपको बता दें कि, पीआईबी फैक्ट चेक सोशल मीडिया में इस वायरल फोटो को पूरी तरह से गलत पाया गया है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा भारत बंद का कोई फैसला नहीं लिया गया है।

Fact Check: सोशल मीडिया पर ज्यादातर भ्रामक खबरें ही फैलाई जाती है जिस पर आंख मूंदकर विश्वास करना सही नहीं है। ऐसी ही एक अफवाह यूपी पुलिस को लेकर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है जिसपर लोगों ने इतना ज्यादा विश्वास कर लिया है कि खुद यूपी पुलिस को सामने आकर  सफाई देनी पड़ रही है।

Salman Sonakshi Wedding : अगर आप भी इस तस्वीर को देखकर सच मान रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिरकार इस तस्वीर की सच्चाई क्या है। आज के समय टेक्नोलॉजी का है जिसमें आप कई सारे ऐसे एप्लिकेशन होते है जिनके मदद से आप किसी भी फोटो एडिट कर सकते है।

Fact Check: आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने ड्यूटी पर तैनात पुलिस पर भाजपा का प्रचार करने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, “क्या यूपी चुनाव में खुलेआम धांधली की तैयारी चल रही है?