वायरल चेक

Congress: कांग्रेस को जब इस वीडियो की असलियत पता चली तो उसने अपने ट्विटर अकाउंट से पीएम मोदी के इस वीडियो को डिलीट कर लिया। फिलहाल तब तक देर हो चुकी थी, और लोग अब कांग्रेस की फजीहत कर रहे है।

Social Media Viral: इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि, इस फोटो में मुस्लिम शख्स की दाढ़ी को आपत्तिजनक तरीके से खींची गई है।

Amit Shah: सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कोलकाता(Kolkata) का होने का दावा किया जा रहा है जो गलत है। इस वीडियो को इस दावे के साथ भी शेयर किया जा रहा है कि कोलकाता में रैली के दौरान किसानों को देखकर भागते वक्त अमित शाह(Amit Shah) गिर पड़े।

Gurudwara Rakab Ganj Sahib: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली (Delhi) में गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब (Gurudwara Rakabganj Sahib) का दौरा किया था और गुरु तेग बहादुर जी को श्रद्धांजलि दी थी। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा पहले से निर्धारित नहीं था।

Lockdown: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार(Central Government) देशभर में एक बार फिर से 15 दिनों के लिए लॉकडाउन(Lockdown) लगाने का ऐलान किया है।

Nizamuddin railway station: पोस्ट में कहा गया है कि, हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन(Nizamuddin railway station) का नाम अब बदलकर महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन कर दिया गया है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।

Fact Check: खबर में लिखा गया है कि, ''इस योजना का असर देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ(CRPF) पर पड़ेगा। इस बल की संख्या दूसरी फोर्स के मुकाबले कहीं ज्यादा है।

Corona Vaccine: इस वीडियो में जो दावा किया जा रहा है उसे सच बताने के लिए एक डॉक्टर का भी हवाला दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना(Corona) का वैक्सीन(Vaccine) इंसान के डीएनए(DNA) को बदल देता है।

Indian railway: वैसे इस तरह की खबर पहले भी आ चुकी है। इससे पहले अगस्त में भी ऐसी अटकलें लगाई गई थीं कि इंडियन रेलवे(Indian Railway) साल 2020 21 के लिए कर्मचारियों के वेतन और पेंशन रोकने पर विचार कर रहा है।