Bihar Election: क्या सच में बिहार की सड़क पर लिखा है ‘GO BACK MODI’, पड़ताल हुई तो सामने आया ये सच

Bihar Election: ऐसे में सोशल मीडियाSocial Media) पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसको लेकर कहा जा रहा है कि ये फोटो बिहार की है और इसपर बड़े-बड़े अक्षरों में ‘GO BACK MODI’ लिखा हुआ है।

Avatar Written by: October 27, 2020 2:49 pm
pm modi go back

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया एक ऐसा हथियार हो गया जहां आप अपनी बात रख भी सकते हैं और उसे दूर-दूर तक पहुंचा भी सकते हैं। कई बार देखा गया है कि सोशल मीडिया के सहारे लोगों को मदद मिली है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी सामने आए हैं। सोशल मीडिया के दौर में अफवाहों का फैलना भी स्वाभाविक है। लोग चीजों की पड़ताल किए बिना ही फेक खबरों को वायरल करने में पीछे नहीं हटते। इन दिनों बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चल रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसको लेकर कहा जा रहा है कि ये फोटो बिहार की है और इसपर बड़े-बड़े अक्षरों में ‘GO BACK MODI’ लिखा हुआ है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि बिहार की जनता पीएम मोदी का विरोध कर रही है। इसे शेयर करने वालों का कहना है कि, चुनाव प्रचार के दौरान लोगों ने इस तरह पीएम मोदी पर अपना गुस्सा जाहिर किया।

Go Back Modi

गूगल सर्च से मिली जानकारी

वहीं जब इस फोटो को गूगल पर सर्च किया गया तो जानकारी सामने आई कि, ये वायरल फोटो को 10 महीने पहले भी सोशल मीडिया पर अलग-अलग हैंडल्स से पोस्ट की जा चुकी है। यानी साफ है कि फोटो का बिहार विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वहीं फोटो की सच्चाई के बारे में बात करें तो ये फोटो बिहार की नहीं बल्कि ये फोटो कोलकाता की है। इसे पत्रकार मयूख रंजन घोष ने भी 11 जनवरी, 2020 को यही फोटो ट्वीट की है।

Mayukh Tweet

इसको लेकर और सच जानने के लिए आप गौर से देखेंगे तो पता चलेगा कि फोटो के बैकग्राउंड में बिल्डिंग पर Metro Channel Control Post Hare Street लिखा हुआ देखा जा सकता है। गूगल मैप से भी यही पुष्टि होती है कि Hare Street कोलकाता का ही मेट्रो स्टेशन है। साफ है कि बिहार चुनाव से जोड़कर शेयर की जा रही फोटो असल में पश्चिम बंगाल की है।

बिहार विधानसभा चुनाव से इसका कोई संबंध नहीं

मतलब साफ है कि ये फोटो बिहार की नहीं है और ना ही बिहार विधानसभा चुनाव से इसका कोई संबंध है। लेकिन हां ये सच जरूर है कि इस फोटो को अपने फायदे के लिए बिहार चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।